अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विवि के शिक्षा संकाय में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय  कार्यक्रमों की शुरुआत मंगलवार से हो गई है।
यह कार्यक्रम लक्ष्मी देवी टम्टा महिला अध्ययन केन्द्र की ओर से आयोजित किये जा रहे है। पहले दिन के कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए संकाय की डीन प्रो भीमा मनराल ने कहा कि आज के दौर में महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा से परचम लहराया है। आज महिलाएं ने घर परिवार संभालने के साथ साथ हर फील्ड में हाथ आजमाए हैं। लेकिन फिर भी कुछ जगहों पर पुरुषवादी मानसिकता के चलते समाज में महिलाओं को वह स्थान नही मिल पा रहा है। इसके लिए कुछ रूढ़िवादी सोच एवं संकीर्ण मानसिकता जिम्मेदार है।
वहीं डॉ रिजवाना सिद्दिकी ने शिक्षा संकाय द्वारा महिला उत्थान में किये जा रहे कामों की सराहना की। लक्ष्मी टम्टा अध्ययन केंद्र की संयोजक डॉ संगीता पावर ने केंद्र की ओर से समाज में किये जा रहे कामों से अवगत कराया। इस मौके पर बीएड व एमएड प्रशिक्षुओं ने लैंगिक समानता, मानवाधिकार एवं महिला सशक्तिकरण पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में वोट की अहमीयत को लेकर मतदाता जागरूकता संबंधित स्लोगन एवं चार्ट बनाय। कार्यक्रम में डॉ नीलम, डॉ ममता कांडपाल, अंकिता कुमारी, देवेंद्र चम्याल, मंजरी तिवारी, सरोज जोशी आदि मौजूद रहे।