अल्मोड़ा – सचिव मुख्यमंत्री, आवास विभाग तथा वित्त विभाग उत्तराखंड शासन डॉ सुरेंद्र नारायण पांडे ने अपने अल्मोड़ा जनपद भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत बिल्लेख पहुँचकर आम जनमानस की जन समस्याओं को सुना। इस दौरान आम लोगों ने सचिव मुख्यमंत्री से क्षेत्र की अनेक जन समस्याओं से अवगत कराया। जिसमें जंगली जानवरों से निजात, ताड़बाड़, सोलर लाईट, पेयजल, राशन कार्ड नहीं बनाने सहित अनकों समस्यायें रखी।
इस दौरान सचिव मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग की जिम्मेदारी को गम्भीरता से लें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाने का प्रयास करे और लोगों की जनसमस्याओं को निस्तारण समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी समय-समय पर अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें ताकि लोगों को अपनी जनसमस्याओं के लिये मुख्यालय न आने पड़े।
इस दौरान सचिव मुख्यमंत्री ने कृषि, उद्यान, बाल विकास, स्वास्थ्य, विद्युत, जल संस्थान सहित अन्य विभागों द्वारा इस क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान मुख्य कृषि अधिकारी डी कुमार ने बताया कि इस क्षेत्र के कई स्थानों को ताड़बाड़ के लिये चयनित किया गया है इस कार्य के लिये जिला योजना मद के अन्तर्गत धनराषि का प्राविधान किया गया है। उन्होंने बताया कि माइक्रो इरिगेषन योजना के अन्तर्गत कार्य इस क्षेत्र में किया जा रहा है। उन्होंने बताया यह क्षेत्र सब्जी उत्पादन व बागवानी के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है। इस दौरान मुख्य उद्यान अधिकारी सतीष षर्मा ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि विभाग द्वारा 50 मी0 से 500 मी0 तक के पॉलीहाउस लगाने के लिये 80 प्रतिषत की सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र को कलस्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है।
उन्होंने उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि योजनायें दीर्घकालीन, मध्यकालीन एवं लघुकालीन होती है अधिकारियों द्वारा उसी अनुसार योजनायें बनायी जाय इसके लिए हर अधिकारी को अपनी जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामस्तर, ब्लॉक स्तर व तहसील स्तर के अधिकारी जब तक योजनाओं की सही सूचनाओं की जानकारी एकत्र नहीं करेंगे, स्थलीय निरीक्षण नहीं करेंगे तथा जब तक वे जिला स्तर के अधिकारियों को सही ढ़ग से योजना के बारे में फीडबैक नहीं देंगे तब तक सरकार की योजनाओं का मूल्याकंन सही समय पर नहीं हो पायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जनता को भी जागरूक होना चाहिए।
इसके उपरान्त सचिव मुख्यमंत्री ने मुसोली गांव में गोपाल दत्त उप्रेती के सेब बागान का स्थलीय निरीक्षण किया और उप्रेती द्वारा सेब के बागान में किए गए कार्यों की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने मुख्य उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि इसी प्रकार लगनशील किसानों का चयन कर कलस्टर बनाकर सेब तथा अन्य फलोत्पादन को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि एवं बागवानी का प्रयाप्त प्रशिक्षण भी दिया जाए। उन्होंने किसानों द्वारा सब्जी उत्पादन व बागवानी के लिये किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने सब्ज़ी उत्पादन का बड़ा कलस्टर बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान संयुक्त मजिस्टेट रानीखेत जय किशन, विधायक प्रतिनिधि कैलाश उप्रेती, ग्राम प्रधान बिल्लेख बिमला देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य देवेन्द्र कुमार, परियोजना निदेशक पुष्पेंद्र सिंह, प्रगतिशील किसान गौरीदत्त, खण्ड विकास अधिकारी ललित महावार सहित अन्य स्थानीय लोग व अधिकारी उपस्थित रहे।