गोविन्द बल्लभ पन्त राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान सोमवार दिनांक 17 अप्रैल को एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय, रिसर्च एंड इनफार्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कन्ट्रीज (आरआईएस) और कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडो-पैसिफिक स्टडीज (केआईआईपीएस) के साथ मिलकर भारतीय हिमालयी क्षेत्र (आई.एच.आर) के संदर्भ में चुनिंदा व्यापक विषयों पर तथा हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास हेतु एक दिवसीय गोलमेज चर्चा का आयोजन करने जा रहा है. यह आयोजन भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 सम्मेलन के आलोक में किया जा रहा है.

G20 अध्यक्षता के माध्यम से, भारत के पास जलवायु परिवर्तन शमन, जलवायु स्थिरता, कृषि और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने, सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन लाने, ऊर्जा-रोजगार-लिंग-शिक्षा-स्वास्थ्य और अन्य संबंधित सामाजिक और आर्थिक नीतियों और हस्तक्षेप को बढ़ाने और सुधारने के लिए रचनात्मक समाधान तलाशने में अपने कार्यबल को शामिल करने का अनूठा अवसर है। महामारी के बाद की दुनिया में ऊर्जा संक्रमण का प्रबंधन और स्थायी आर्थिक सुधार की दिशा में काम करना भी मानव कल्याण के लिए आवश्यक है, इसलिए वैश्विक, क्षेत्रीय और यहां तक कि स्थानीय स्तर पर इन मुद्दों पर फलदायी चर्चा करने की तत्काल आवश्यकता है क्योंकि ये समाजों के सतत विकास की प्राथमिक आवश्यकता हैं। सदियों से भारत का दृढ़ विश्वास है कि किसी भी विकास, नीति या रणनीति के केंद्र में मानव होना चाहिए और इसलिए, G20 का विषय उसी के अनुसार चुना गया है।

गौरतलब है कि पहाड़ एक बड़े वैश्विक भूमि क्षेत्र को घेरते हैं, और पूरे विश्व में जल मीनारों, जैव विविधता हॉट स्पॉट और पर्यटन स्थलों के रूप में पहचाने जाते हैं। वे वैश्विक और क्षेत्रीय जलवायु को भी प्रभावित करते हैं; और व्यापक सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता के लिए जाने जाते हैं। भारतीय हिमालयी क्षेत्र (आईएचआर) न केवल ऊपर की आबादी के लिए बल्कि डाउनस्ट्रीम शहरों और लोगों के लिए भी पानी, जैव विविधता, भोजन, ऊर्जा आदि के प्रावधान में अपनी भूमिका के मद्देनजर दुनिया के पर्वतीय पारिस्थितिक तंत्र में एक विशेष स्थान रखता है।

समृद्ध संसाधन आधार के बावजूद, पर्वतीय समुदाय अक्सर गरीब रहते हैं, और यह क्षेत्र जलवायु परिवर्तन के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता प्रदर्शित करता है। पर्वतीय क्षेत्रों का सतत विकास एक बड़ी चुनौती है और हाल के वर्षों में गहन बहस का विषय रहा है। यहाँ विविध क्षेत्र-विशिष्ट मुद्दे हैं, जैसे गरीबी और निर्वाह कृषि, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण और प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन और आपदा न्यूनीकरण, स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना, आर्थिक लचीलापन बनाना, तथा सतत विकास के लिए स्थानिक योजना, सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा, संचार और व्यवहार परिवर्तन, और आजीविका संवर्धन और कौशल विकास।

विश्व स्तर पर और विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्र में सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट समाधानों, रणनीतियों और कार्यों को तैयार करने के लिए लोकतांत्रिक तरीके से बहु-हितधारक संवादों में विविध कार्यकर्ताओं को कार्य में लगाने और शामिल करने की एक मजबूत आवश्यकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए जी.बी. पंत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन एनवायरनमेंट (जीबीपीएनआईएचई), और रिसर्च एंड इनफार्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कन्ट्रीज (आरआईएस) और कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडो-पैसिफिक स्टडीज (केआईआईपीएस) ने भारतीय हिमालयी क्षेत्र (आई.एच.आर) के संदर्भ में चुनिंदा व्यापक विषयों पर एक दिवसीय गोलमेज चर्चा आयोजित करने के लिए एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय के साथ हाथ मिलाया है। चर्चा के मुख्य मुद्दों में भारत की G20 अध्यक्षता और राजनीतिक संवाद शामिल होंगे; पर्यावरण और जलवायु स्थिरता; कृषि और आजीविका; सामाजिक-राजनीतिक, सांस्कृतिक और प्राचीन सभ्यतागत ऐतिहासिक जड़ें; आपदा जोखिम में कमी, जैवसंसाधन प्रबंधन और रोजगार; शिक्षा और ऊर्जा संक्रमण, स्वास्थ्य, व्यापार और निवेश, और पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी पर्यटन। गोलमेज विचार-विमर्श में, विषय विशेषज्ञ विभिन्न विषयगत मुद्दों का विश्लेषण करेंगे और उसके बाद विषयों पर गहन चर्चा करेंगे। गोलमेज के परिणाम में सिफारिशों का एक सेट शामिल होगा जिसे आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित मंत्रालयों और सरकारी विभागों को भेजा जाएगा।

राजनीति शास्त्र की विद्वान और गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो अन्नपूर्णा के वक्तव्य के साथ कार्यक्रम शुरू होगा। डॉक्टर शेषाद्रि रामानुजम चारी, प्रो चिंतामणि महापात्र,डॉक्टर, डॉ अनिल कुमार, डॉ सुनील नौटियाल, डॉ आर के मैखुरी, डॉ प्रकाश नौटियाल, डॉ प्रशांत कंडारी, डॉ जे सी कुनियाल, डॉ वाई पी सुंदरियाल, प्रो डी आर पुरोहित,डॉ नागेंद्र रावत आदि विद्वान इस विचार विमर्श में शामिल होंगे।