चंपावत – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने एक दिवसीय जनपद चंपावत भ्रमण पर पहुंचे जहां उन्होंने नरसिंहडॉडा के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित भारत रत्न डा.भीम राव अंबेडकर जी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया*

धामी ने भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी को उनकी 132वीं जयंती पर शत-शत नमन करते हुए बाबा साहेब के चित्र में पुष्प अर्पित किए*

कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी को बाबा साहेब की जयंती पर बधाई देते हुए कहा कि आज 14 अप्रैल का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, आज का दिन पर्व का भी दिन है, आज ही के दिन खालसा पंथ की भी स्थापना हुई थी और गुरु गोविंद सिंह जी ने धर्म की रक्षा के लिए खालसा पंथ, सिख पंथ की स्थापना की थी, इस अवसर पर उन्होंने सभी को बैसाखी पर्व की भी बधाई दी।

माननीय मुख्यमंत्री ने बाबा साहेब को नमन करते हुए कहा कि समाज के *वंचित वर्गों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष* हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल है। बाबा साहेब ने देश से *जाति प्रथा और इससे उत्पन्न होने वाले सामाजिक कुप्रभावों* को लेकर देश में एक मजबूत आवाज उठाई थी।
भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ.अंबेडकर जी के योगदान के लिए देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे और कभी नहीं भुला पाएंगे। उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत की नींव तैयार करने में भी बाबा साहब की महत्वपूर्ण भूमिका रही, उसी नींव पर आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी *नए भारत* का निर्माण कर रहे हैं।
बाबा साहब ने सामाजिक, कानूनी तथा राजनीतिक क्षेत्रों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी देश व समाज के लिए अनेक महान कार्य किए। उन्होंने हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया और जिसे आगे बढ़ाने का कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जन धन योजना, आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्जवला योजना, किसान सम्मान निधि या फिर 80 करोड़ लोगों को राशन देने का कार्य हो आज मोदी जी के नेतृत्व में किया जा रहा है और चलाई जा रही योजना गरीबों और पिछड़ों को समर्पित की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, बाबा केदार की भूमि से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा। यह 10 साल उत्तराखंड को चरम पर ले जाने के साल होंगे। उनकी बहुवाणी साक्षात साकार होने लगी है। बड़ी संख्या में चारधाम यात्री तथा पर्यटक तथा कावड़ यात्रा सकुशल संपन्न हुई। हमारी सरकार ने संकल्प लिया है कि मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत कुमाऊं मंडल के सभी मंदिरों का सौंदर्यीकरण कर उनमें अवस्थापना सुविधाएं विकसित कर उन्हें जोड़ने का कार्य एक सर्किट के रूप में किया जा रहा है। उत्तराखंड हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।
देश में उत्तराखंड राज्य एक ऐसा राज्य होगा जो प्रत्येक क्षेत्र में आगे होगा। उत्तराखंड का मॉडल पूरे भारत के लिए एक मॉडल बनेगा। उन्होंने कहा कि आज नकल का कानून, धर्मांतरण का कानून एक मॉडल बन गया है। समान नागरिक संहिता जिसे हमारे प्रदेश में सबसे पहले लागू करने का निर्णय लिया, उसके ड्राफ्ट के लिए अब अन्य प्रदेशों ने भी इस क्षेत्र में कार्य करना प्रारंभ कर दिया है।

उत्तराखंड देव भूमि है यहां से जो कार्य पहले शुरू होता है वह कार्य पूरे हिंदुस्तान में शुरू हो जाता है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का जो विकल्प रहित संकल्प है यह संकल्प पूरा होगा। प्रदेश में अवैध निर्माण कर लैंड जिहाद जो है उसे भी हटाने का निर्णय सरकार ने लिया है। लैंड जिहाद नहीं होने देंगे। सरकार ने तय किया है कि 1000 से भी अधिक इस प्रकार के अवैध निर्माण बने हुए हैं जो उन अवैध निर्माणों को शक्ति से हटाने का निर्णय लिया गया है।

इस अवसर पर लोहाघाट ग्रोथ सेंटर में 40 महिलाओं को रोजगार देने वाली *नारायणी देवी* को उनके इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया और इसी तरह आगे को भी कार्य करने के लिए प्रेरित किया और शुभकामनाएं दी।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने चंपावत जिले में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला पुस्तकालय चंपावत में पूर्व में 10 लाख रुपए पुस्तकों, फर्नीचर आदि के लिए उपलब्ध कराए गए थे,उसके उपरांत पुस्तकालय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों की संख्या में बृद्धि हुई, और उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मिल रही हैं वर्तमान में यह पुस्तकालय 24 घंटे संचालित है और इसमें 800 से अधिक अभ्यर्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।
माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब के आदर्शों पर चलकर हम समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक विकास की धारा पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। जिसके अंतर्गत अनेक कार्य किए जा रहे हैं, छात्रावासों का भीसंचालन बेहतर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में 11 वे नंबर की अर्थव्यवस्था के स्थान पर था आज प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पांचवें नंबर पर पंहुच गया है। उन्होंने कहा कि सरकार अनुसूचित जाति के लोगों के लिए अनेक कार्य कर रही है। अटल आवास योजना अंतर्गत वार्षिक आय सीमा कम कर दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपावत जिले में ओद्यानिकी विकास हेतु अनेक कार्य किए जा रहे हैं पॉलीहाउस लगाए जा रहे हैं *प्रदेश में इस वर्ष 50 हजार पॉलीहाउस लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक गांव में पॉलीहाउस का निर्माण किया जाएगा*। उन्होंने कहा कि आदर्श चंपावत को लेकर जिले में सभी क्षेत्रों में अनेक विकास कार्य हो रहे हैं। चंपावत जिला आदर्श चंपावत बन रहा है जोआदर्श उत्तराखंड की ओर राज्य बढ़ेगा।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने क्ष्रेत्र के विकास के लिए विभिन्न घोषणाएं की जिसमें,

*जिला पुस्तकालय चंपावत में तैयारी कर रहे हैं बच्चों हेतु पुस्तकालय का और अधिक विस्तारीकरण किया जाएगा, साज सज्जा का भी कार्य किया जाएगा।*
*राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहडांडा का इंटरमीडिएट में उच्चीकरण किया जाएगा।*
*नरसिंहडांडा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण किया जाएगा*
*नरसिंहडांडा में लिफ्ट पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा।*
*नरसिंह डांडा में अंबेडकर भवन का निर्माण किया जाएगा*
*नरसिंह डांडा की भूमि पर निवास कर रहे परिवारों को मालिकाना हक दिलाए जाने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाएगा।*
*सिद्ध नरसिंह मंदिर कालू खान का सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा*
*इससे पूर्व हेलीपेड में माननीय मुख्यमंत्री का जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी एवं पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।*
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी जी को, अम्बेडकर दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने पर धन्यवाद ज्ञापन पट पर हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुवाद की। यह अभियान एक पखवाड़ा तक चलेगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, ब्लाक प्रमुख चंपावत रेखा देवी बाराकोट विनीता फर्त्याल पार्टी सुमनलता, भाजपा जिलाध्यक्ष निर्मल महरा, भाजपा जिला अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गोविंद प्रसाद, जनपद प्रभारी भाजपा गणेश भंडारी, महामंत्री मुकेश कलखुडिया, जिलाध्यक्ष एस सी प्रकोष्ठ मदन राम,ग्राम प्रधान नरसिंह डांडा कविता देवी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक अधिकारी, जनता मौजूद रही। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद टम्टा द्वारा किया गया।