अल्मोडा – 19 अगस्त 2023 वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष में अल्मोड़ा की स्थानीय संस्था उदय शंकर फोटोग्राफी एकेडमी द्वारा एक सभा का आयोजन मल्ला महल के प्रांगण में किया गया।
इस सभा में शहर के सभी वरिष्ठ वरिष्ठ छायाकार एवं युवा छात्रों ने अपनी-अपनी भागीदारी निभाई। 19 अगस्त विश्व छायांकन दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है और अल्मोड़ा की संस्था उदय शंकर फोटोग्राफी एकेडमी प्रत्येक वर्ष कुछ ना कुछ इस उपलक्ष में आयोजन करती आ रही है इस वर्ष भी सभी छाया कारों को एक मंच पर उपस्थित कर एक सभा का आयोजन किया गया जिसमें फोटोग्राफी से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की गई और २० अगस्त 2023 के दिन होने वाली फोटो वाक की रूपरेखा भी तैयार की गई। वरिष्ठ छायाकार ने युवा छायाकारों को अपने अपने अनुभव साझा किया और साथ ही दुनिया में हो रहे फोटोग्राफी से संबंधित नए बदलावों पर भी गंभीर ऊपर चर्चा की गई।
संस्था के संरक्षक श्री मनमोहन चौधरी ने कहा कहा कि वर्तमान में उत्तराखंड के विभिन्न सांस्कृतिक क्षेत्र में फोटोग्राफी की गैलरी खोली जाए और उसमें युवा चित्रकारों के द्वारा खींची गई खींची गई छाया चित्रों को प्रदर्शित करवाया जाए जिससे युवा सरकारों को एवं यहां के सांस्कृतिक क्षेत्र में लोगों को जानकारी प्राप्त
श्री प्रमोद रावत ने कहा गया की एक छाया कर सामान्य जीवन में नजर और नजरिया प्रस्तुत कर जीवन को आकर्षक और विशिष्ट बना देता है।
साथ ही संस्था सचिव जय मित्र सिंह बिष्ट ने भविष्य में होने वाले कई कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई गई
संस्था उपाध्यक्ष चेतन कपूर द्वारा हो रहे नई टेक्नोलॉजी पर चर्चा की गई जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस वक्त जो भूमिका हमारे फोटोग्राफी क्षेत्र में हो रही है उस पर व्याख्यान दिया गया। इस सभा का संचालन संस्था अध्यक्ष डॉ महेंद्र सिंह मिराल द्वारा किया गया