चम्पावत- किताब कौथिग की पूर्व तैयारियों को लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी द्वारा आयोजन समिति के सदस्यों एवं विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ एक बैठक करते हुए आयोजन के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि किताब कौथिग कराए जाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में विशेष रूप से युवा पीढ़ी को पुस्तको को पढ़ने हेतु प्रेरित किया जा सके। उनमें पुस्तकों के प्रति जिज्ञासा को और अधिक जागरुक किया जा सके व पुस्तकों के महत्व के बारे में अवगत कराया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि किताब कौथिग के आयोजन से पूर्व जनपद में विभिन्न विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के लेख, रचनाओं, उनके अनुभवों से सम्बंधित एक जिला चम्पावत की किताब का भी प्रकाशन किया जाय। जिसका विमोचन किताब कौथिग के शुभारम्भ अवसर पर किया जाएगा। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वह जिले के सभी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की रचनाएँ लेख, नवाचार आदि प्राप्त कर 15 मई तक किताब का प्रकाशन करें। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को दो दिवसीय किताब कौथिग में जनपद के सभी इंटरमीडिएट सरकारी एवं निजी स्कूलों के बच्चों को प्रतिभाग करवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि किताब कौथिग के सफल आयोजन हेतु विभिन विभागों के अधिकारियों की एक समिति का गठन कर जिम्मेदारी तय करें। उन्होंने आयोजन समिति के सदस्यों से कहा कि जिले से एवं बाहरी क्षेत्रों से भी जाने माने साहित्यकारों, लेखकों, विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को भी आमंत्रित करें ताकि वह यहाँ के युवाओं, बच्चों को अपने अनुभव, ज्ञान सांझा कर सकें और बच्चें कुछ नया सीख सकें।
बैठक में आयोजन में सहयोग कर रही संस्था कुमाउनी आर्काइव्स से आए हेम पंत ने अवगत कराया कि
दो दिवसीय चंपावत किताब कौथिग समाज में पढ़ने लिखने की संस्कृति को बढ़ावा देने और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों को प्रचारित व प्रसारित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन, चंपावत के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। टीम कुमाउनी आर्काइव्स इस कार्यक्रम को संपादित करेगी। उन्होंने अवगत कराया कि इस आयोजन के दौरान 50 प्रकाशकों की लगभग 50,000 पुस्तकें, साहित्यिक परिचर्चा, साहसिक पर्यटन गतिविधियां, विज्ञान कोना, दूरबीनों से तारा अवलोकन, ट्रैकिंग, स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल व प्रसिद्ध लेखकों से सीधी बातचीत होगी। प्रसिद्ध लेखक प्रो. पुष्पेश पंत और नीति आयोग के सदस्य युगल जोशी ने कार्यक्रम में उपस्थित रहने के लिए अपनी सहमति दे दी है। अन्य लेखकों,साहित्य से जुड़े लोगों को भी आमंत्रित किए जाने हेतु वार्ता की जा रही है। दो दिवशीय किताब कौथिग में 4 पालियों में अनेक प्रकार की साहित्यिक परिचर्चा व अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आरएस रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहित, एपीडी विमी जोशी, उपजिला अधिकारी सदर रिंकू बिष्ट, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पांडे आदि उपस्थित रहे।