देहरादून। जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए गढ़वाल एवं कुमाऊं को जोड़ने वाला सिंगटाली मोटर पुल का निमार्ण पूवर् निधार्रित स्थान पर शीघ्र ही किया जाएगा। इस संबंध में मेरे द्वारा लोनिवि के प्रमुख अभियंता को आंगणन गठित कर प्रस्ताव शासन को प्रस्तुत करने के निदर्ेश पूवर् में ही दिए जा चुके हैं।

उक्त बात प्रदेश के लोक निमार्ण, पयर्टन, सिंचाई, लघु सिंचाई, पंचायती राज, ग्रामीण निमार्ण,  जलागम प्रबन्धन, धमर्स्व एवं संस्कृति मंत्री मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद पौड़ी के अंतगर्त कौड़ियाला ब्यास घाट मोटर मागर् पर गढ़वाल एवं कुमाऊं को जोड़ने वाले सिंगटाली पुल को लेकर उनसे मुलाकात करने आये ष्सिंगटाली मोटर पुल संघषर् समिति के प्रतिनिधिमंडल से कही। ज्ञात हो कि वषर् 2006 में स्वीकृत सिंगटाली मोटर पुल के निमार्ण हेतु व्यास घाट से कौड़ियाला तक मोटर मागर् को वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई थी। सड़क का निमार्ण विभिन्न चरणों में 2019 में पूणर् हो चुका है। वषर् 2020 तत्कालीन सरकार द्वारा इसे निरस्त कर दिया गया। 2021 में पुनः उनको उसी स्थान पर बनाने का निणर्य लिया गया जहां 2006 का शासनादेश जारी हुआ था यह शासनादेश 18 मई 2021 को जारी किया गया। 114 करोड़ की लागत से बनने वाला यह पुल गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों को जोड़ेगा जिसके लिए जियोटेक्रिकल सवर्ेक्षण,डिजाइन ड्राइंग और वित्त की व्यवस्था भी हो गई थी किंतु इसे जुलाई 2021 में बदल दिए गया। पूवर् में इस मोटर पुल की कायर्दाई संस्था विश्व बैंक थी, उसके उपरांत कायर्दाई संस्था अधिशासी अभियंता निमार्ण खंड लोक निमार्ण विभाग श्रीनगर को बनाया गया।

लोनिवि मंत्री ने कहा है कि वतर्मान में जहां इस समय सिंगटाली झूला पुल है वहां पर मोटर पुल हेतु कायर्दाई संस्था को निदर्ेश दिया गया है कि उसके स्थान पर ही मोटर पुल के लिए डिजाइन और डीपीआर तैयार करें इसके लिए माचर् 2023 में आईआईटी रुड़की के द्वारा जांच कर ली गई है जांच उपरांत सूचना कायर्दाई संस्था को दी गई है। पुल  का निमार्ण निधार्रित स्थान पर करने के संबंध में सिंगटाली मोटर पुल संघषर् समिति का एक प्रतिनिधिमंडल लोक निमार्ण मंत्री सतपाल महाराज से मिला और उनसे आग्रह किया कि जल्द ही मोटर पुल के निमार्ण का कायर् सिंगटाली नामक स्थान पर जहां के लिए शासनादेश हुआ है वहीं पर किया जाये।

महाराज ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि जन भावनाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा और जहां पर झूला पुल बना है वहीं पर  सिंगटाली का मोटर पुल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि यह पुल सतपुली, सिद्ध खाल, रिखणीखाल, नैनीडांडा (गढ़वाल) और रामनगर (कुमाऊं) दोनों मंडलों को आपस में जोड़ने का कायर् करेगा, जिसके लिए सड़क का निमार्ण हो चुका है।

प्रतिनिधि मंडल में सिंगटाली मोटर पुल संघषर् समिति के उदय सिंह, महामंत्री विक्रम सिंह नेगी, प्रशांत मैठाणी, देवेंद्र मैठाणी, धनवीर राणा, गिरीश बथर्वाल, स्वयंवर बरथवाल, हषर् बथर्वाल, सुनील बिष्ट, जगमोहन नेगी आदि शामिल थे।