YouTube player




सेना में भर्ती की सूचना देते हुए कर्नल आदित्य मिश्रा भर्ती अधिकारी ने अपनी पत्रकार वार्ता में अवगत कराया की
अग्निवीर ट्रेडसमैन 8वीं उत्तीर्णके साथ अग्निवीर भर्ती का पंजीकरण शुरू भारतीय सेना की ओर से सत्र 2023 24 के लिए नई प्रक्रिया के साथ अग्निवीर भर्ती की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी को शुरू हो गए जो 15 मार्च तक चलेंगे। नए नियम के तहत इस बार प्रवेश परीक्षा पहले होगी। सीईई यानी कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 17 अप्रैल से शुरू होंगे। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यार्थी ही रैली में • शामिल होंगे। अलमोडा कार्यालय के अंतर्गत 04 जिले आते हैं जिसमें अलमोड़ा बागेश्वर, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिले के युवा ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

आधार नंबर देना अनिवार्य अभ्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना है। प

्रवेश परीक्षा के लिए शुल्क 500रूपये निर्धारित है, लेकिन अभ्यार्थियों को केवल 250 रूपय रुपए ही जमा करने हैं। आवेदन फॉर्म के साथ आधार संख्या देना अनिवार्य है। ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन फॉर्म भरने में किसी भी तरह की मदद के लिए सेना भर्ती कार्यालय अलमोड़ा में कार्य दिवस पर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक युवा संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही अलमोड़ा कार्यालय के नंबर 05962297192, 05962298449 पर भी संपर्क किया जा सकता है। सेना भर्ती की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विस्तृत दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें।

खेल, एनसीसी, आईटीआई के बोनस अंक भी अग्निवीर भर्ती के लिए बोनस अंक भी निर्धारित किए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 20 अंक, राष्ट्रीय को 15 अंक और अंतर विश्वविद्यालय स्तर के खिलाड़ियों के लिए 10 अंक हैं। एनसीसी बी सर्टिफिकेट वाले को 10 अंक, सी सर्टिफिकेट वाले को 20 अंक और सी सर्टिफिकेट के साथ गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने पर 25 बोनस अंक मिलेंगे।

पहले फिल्टर के रूप में ऑनलाइन सीईई के साथ भारतीय सेना की भर्ती में बदलाव

इसके बाद ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम सीईई भारतीय सेना के लिए भारतीय प्रक्रिया का पहला चरण होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण फार्म 16 फरवरी 2023 से 15 मार्च 2023 तक www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर खुला है। ऑनलाइन सीईई को 176 स्थानों पर पूरे भारत में 17 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक आयोजित करने की योजना है

परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से परिचित कराने में मदद करने के लिए, पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में कैसे उपस्थित हों पर शैक्षिक वीडियो तैयार किए गए हैं और www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं और यूट्यूब पर भी ।

सभी श्रेणियों के लिए नमूना प्रश्न पत्र भी तैयार किए गए हैं और www.joinindianarmy.nic.in एक लिंक होस्ट किया गया है, जिससे उम्मीदवार अपने घरों से कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने का अभ्यास सकते हैं।

ऑनलाइन सीईई के लिए शुल्क 500 रूपये प्रति उम्मीदवार है, लागत का 50 प्रतिशत सेना द्वारा वहन किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के हिस्से के रूप में संबंधित बैंक शुल्क, यदि कोई हो तो उसके साथ रुपए 250 का भुगतान करना आवश्यक है।

उम्मीदवारों के पास परीक्षा स्थानों के 5 विकल्प होंगे और उन में से परीक्षा स्थान आवंटित किए जाएंगे।

पंजीकरण प्रश्नों के लिए, उम्मीदवार ईमेल कर सकते हैं joinindianarmy@gov.in और ऑनलाइन सीईई प्रश्नों के लिए वे jiahelpdesk2023@gmail.com और मोबाइल नंबर 796157222 पर ईमेल या संपर्क कर सकते हैं

इन पदों पर होगी भर्ती

अग्निवीर जनरल ड्यूटी 10वीं उत्तीर्ण

अग्निवीर टेक्निकल 12वीं उतीर्ण विज्ञान वर्ग

अग्निवीर क्लेक- स्टोर कीपर टेक्निकल : 12वीं उत्तीर्ण

अग्निवीर ट्रेडसमैन 10वीं उत्तीर्ण

अग्निवीर ट्रेडसमैन 8वीं उत्तीर्ण

इस वर्ष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे अभ्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

https://youtu.be/aC85-wkwiRY