अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा जागरूकता दिवस के अवसर पर दिनांक 26 जून को *ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन 2025* के तहत *पंकज भट्ट, एसएसपी नैनीताल* कुशल नेतृत्व में युवा पीढ़ी को नशे से बाहर लाने एवं नशीले पदार्थों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से *हाफ मैराथन प्रतियोगिता* का आयोजन करवाया गया।
हाफ मैराथन प्रतियोगिता में 03 कैटेगरी को सम्मिलित किया गया प्रथम कैटेगरी 12 से 20 वर्ष (पुरुष /महिला), द्वितीय कैटेगरी 20 से 45 वर्ष (पुरुष /महिला) एवं तृतीय कैटेगरी 45 वर्ष ऊपर (पुरुष /महिला) के युवा पीढ़ियों के लिए आयोजित की गई।
मैराथन दौड़ का शुभारंभ हल्द्वानी तिकोनिया से लेकर मंडी तक 05 किलोमीटर मैराथन दौड का आयोजन जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम में नशा कर रहे लोगों को समाज की मुख्यधार से जोडकर, उन्हें देश के विकास, के साथ ही परिवार, समाज में अपना सहरानीय योगदान हेतु प्रेरित करना है।
ड्रग्स दिवस के अवसर पर सभी प्रतिभागियों को शपथ भी दिलाई गई।
मैराथन दौड़ को मेयर STO *जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला एवं एसएसपी पंकज भटट* हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।
भारी बरसात के बीच *लगभग 687 प्रतिभागियों ने मैराथन दौड़* में प्रतिभाग किया गया 10 साल से 84 साल तक के लोगों ने *नशा मुक्त अभियान* के तहत 05 किलोमीटर की दौड़ लगाकर नशे के प्रति जागरूकता संदेश दिया, भारी बरसात के बावजूद भी लोगों में मैराथन दौड़ को लेकर एक अलग ही उत्साह नजर आया, इस अभियान में शहर के जनप्रतिनिधि के साथ ही भारी संख्या में पुलिसकर्मियों के अलावा आम जनता ने भी प्रतिभाग किया। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने तिकोनिया से लेकर बरेली रोड मंडी तक 5 किलोमीटर की दौड़ लगाई. पुलिस द्वारा आयोजित इस मैराथन दौड़ में स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया।
मेयर जोगेंद्र रौतेला ने कहा कि नशा समाज की सबसे बड़ी बुराई है और नशे से बचने के लिए इस तरह का आयोजन होना बहुत जरूरी है अगर युवा पीढ़ी खेल के प्रति जागरूक हो तो अवश्य ही वह नशे से दूर होगी, वहीं एसएसपी पंकज भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड के साथ ही नैनीताल जिले को भी नशा मुक्त बनाने के लिए इस मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है जिससे कि लोग नशे के प्रति जागरूक हो सके। सभी ने 2025 तक उत्तराखंड को नशा मुक्त करने का संकल्प लिया है।
STO जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला एवं,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल के द्वारा निम्न विजेताओं को ट्रॉफी एवं प्रस्तुति पत्र देकर सम्मानित किया गया

*सांत्वना पुरस्कार*
1- श्रीमती बच्ची देवी उम्र -83 वर्ष
2- श्रीमती सरोजिनी तिवारी उम्र-78 वर्ष
3- श्री शंकर दत्त तिवारी उम्र -77 वर्ष

*45 वर्ष से ऊपर पुरुष वर्ग*
प्रथम स्थान अजय कुमार अग्रवाल
द्वितीय स्थान शैलेंद्र जोशी
तृतीय स्थान कमल तिवारी
*45 वर्ष से ऊपर महिला वर्ग*
प्रथम स्थान इंदु बिष्ट
द्वितीय स्थान सरिता जोशी
तृतीय स्थान मीनाक्षी जोशी

*20 से 45 वर्ष से ऊपर महिला वर्ग*
प्रथम स्थान गीता नेगी
द्वितीय स्थान माधुरी
तृतीय स्थान अंजू बिष्ट

*20 से 45 वर्ष से ऊपर पुरुष वर्ग*
प्रथम स्थान लोकेश कुमार
द्वितीय स्थान राहुल बिष्ट
तृतीय स्थान अरफ टिक्क

*12 से 20 वर्ष की महिला वर्ग*
प्रथम स्थान मेघा गोस्वामी
द्वितीय स्थान उपवा पांडे
तृतीय स्थान आलिया बिष्ट

*12 से 20 वर्ष की पुरुष वर्ग*
प्रथम स्थान प्रभात बिष्ट
द्वितीय स्थान हिमांशु
तृतीय स्थान अमर कश्यप

उक्त मैराथन दौड़ को सफल बनाने हेतु डॉक्टर जगदीश चंद्र एसपी क्राइम ट्रैफिक नैनीताल, हरबंस सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी भूपेंद्र सिंह धोनी सीओ सिटी हल्द्वानी नितिन लोहानी सीओ भवाली, संजय सिंह अग्रवाल शो ट्रैफिक हल्द्वानी, हरेंद्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी राकेश माहरा प्रभारी निरीक्षक यातायात हल्द्वानी, रमेश बोरा थानाध्यक्ष मुखानी, विजय मेहता व0उ0नि0 कोतवाली हल्दवानी, गुलाब सिंह कंबोज चौकी प्रभारी मंडी, प्रकाश पोखरियाल चौकी प्रभारी भोटिया पड़ाव, दिनेश जोशी चौकी प्रभारी राजपुरा, नीरज भाकुनी थानाध्यक्ष बनभूलपुरा के द्वारा मंच एवं नैनीताल पुलिस के फेसबुक पेज से लाइव के माध्यम से जनता के साथ रूबरू होकर मैराथन दौड़ की विस्तृत जानकारी लगातार देते हुए महत्वपूर्ण योगदान दिया गया।