अल्मोड़ा । भारत ज्ञान विज्ञान समिति तथा बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी, बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा द्वारा सेंट एग्नेस जूनियर हाईस्कूल हीराडूंगरी,अल्मोड़ा में 10 मई से प्रारंभ बच्चों की 5 दिवसीय लेखन कार्यशाला के तृतीय दिन बच्चों ने खेलों में खूब मस्ती की। खेल-खेल में शिक्षा के तहत बच्चों ने पर्यावरण व जागरूकता आधारित कई गतिविधियां की।
भारत ज्ञान विज्ञान समिति के प्रांतीय कोषाध्यक्ष प्रमोद तिवारी ने बच्चों को निबंध की बारीकियां बताई। उन्होंने कहा निबंध साहित्य की वह विधा है जिसके लेखन में कोई बंधन नहीं है। उन्होंने निबंध का अर्थ समझाते हुए कहा कि ‘नि’ का अर्थ नहीं और ‘बंध’ का आशय बंधन से है। उन्होंने कहा कि हमें समय-समय पर अपने विचारों को पद्य या गद्य में लिखते रहना चाहिए। आज बच्चों ने अपनी हस्तलिखित पुस्तक के लिए निबंध, यात्रा वृतांत, जीवन की घटना तथा पहेलियां व चुटकुले लिखे।
कवि सम्मेलन, नुक्कड़ नाटक,समूह गीत आदि समूहों में बच्चों ने आज अलग-अलग तैयारी की। प्रारंभ में प्रमोद तिवारी ने नुक्कड़ नाटक की जानकारी दी। उसके बाद नाटक समूह में चयनित बच्चों को 10 मिनट में एक नाटक तैयार करने जिसमें सभी का रोल निश्चित करने को कहा गया। बच्चों ने समूह में अच्छी प्रस्तुति दी। उसके बाद बच्चों ने उदय किरौला द्वारा लिखित नुक्कड़ नाटक ‘मोबाइल टन टना टन टन’ की रिहर्सल की। विभिन्न समूहों में दुर्गा चौधरी,प्रेमा कड़ाकोटी ने बच्चों को संदर्भदाता बतौर मार्गदर्शन किया। आज संपन्न स्मृति चित्रण प्रतियोगिता, पहाड़े लिखो प्रतियोगिता तथा शब्द लेखन प्रतियोगिता में अभिनव, कशिश भारती, भावना आर्या ,भावेश मनीषा को पुरस्कार में बच्चों को बालसाहित्य दिया गया। पुरस्कार अध्यक्ष मंडल में शामिल बच्चों द्वारा दिया गया।