चम्पावत – जिलाधिकारी नवनीत पांडे द्वारा जिला मुख्यालय स्थित राजकीय पुस्तकालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से संवाद कर उन्हें मन लगाकर पढ़ाई व परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति एवं कड़ी मेहनत से ही मुकाम को हासिल किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने पुस्तकालयाध्यक्ष को निर्देश दिए की पुस्तकालय का समय से संचालन किया जाए और यहां पर मौजूद पुस्तकों को अनुक्रमण तालिका में सूचीबद्ध किया जाए। इसके अतिरिक्त जो छात्र छात्रा पुस्तकें घर के लिए भी उपलब्ध कराई जाए, ताकि यहां पर अध्ययन के लिए आए छात्र-छात्राओं को कोई दिक्कत न होने पाए। इसके अतिरिक्त छात्रों को पुस्तक घर के लिए भी उपलब्ध कराई जाए। इसके अतिरिक्त पांडये ने कहा कि जो विद्यार्थी रात्रि में भी पुस्तकालय में आकर पढ़ने के इच्छुक हैं उनकी सुविधा हेतु रात्रि में भी एक कार्मिक की ड्यूटी लगाई जाए। साथ ही उन्होंने शौचालय की भी नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने पुस्तकाल में समय समय पर इंटरेक्शन सेशन चलाये जाने के भी निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में कैरियर कॉउंसलिंग कराए जाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी तथा पुस्तकालयाध्यक्ष को
पुस्तकालय में आवश्यकीय प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु किताबें भी उपलब्ध कराए जाने के अलावा अतिरिक्त फर्नीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। पुस्तकालय अध्यक्ष ने अवगत कराया की वर्तमान में पुस्तकालय में लगभग 200 बच्चे प्रतिदिन अध्ययन हेतु आते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि पुस्तकालय में अतिरिक्त नवीन भवन का निर्माण हो रहा है।
खंड शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि पूर्व में विधायक निधि से पुस्तकालय में फर्नीचर आदि हेतु धनराशि प्राप्त हुई, अब मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत परिसर में अतिरिक्त भवन का निर्माण हेतु ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा 66 लाख का प्रस्ताव बनाया गया है। जिसे शासन को भेजा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पुस्तकालय का विस्तार कर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी भरत जोशी, पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ वीरेंद्र सिंह मेहता, पुस्तकालय में पाठन हेतु आये बच्चे व पुस्तकालय के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।