चम्पावत – जिला योजना वित्तीय वर्ष 2023- 24 हेतु विभिन्न विभागों द्वारा बनाए जाने वाले प्रस्तावों के संबंध में सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी द्वारा विभागावार जानकारी ली और विभागों को निर्देश दिए कि जो भी योजनाएं प्रस्तावित की जाय वह जिले के विकास के लिए महत्वपूर्ण एवं जनोपयोगी हों इस संबंध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
विभिन्न विभागों द्वारा बनाए जाने वाले प्रस्तावों की विभागावार समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग विकास कार्यों हेतु बेहतर प्लानिंग कर औचित्यपूर्ण योजनाएं बनाए और योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाए। उन्होंने उद्यान विभाग को मशरूम, कीवी, सेब, पशुपालन विभाग को दुग्ध उत्पादन को बढ़ाए जाने व जिले में गोट वैली को बढ़ाए जाने, शिक्षा को विद्यालयों में विज्ञान लैब, पुस्तकालय स्थापित किए जाने के साथ ही अन्य विभागों को जिले के विकास हेतु बेहतर योजनाओं को अपने प्रस्ताव में शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि आमजन को स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भर बनाए जाने हेतु उद्यान, पशुपालन, कृषि, मत्स्य पालन, दुग्ध विकास व ग्राम्य विकास आदि विभाग आजीविका से संबंधित कार्यों को प्रस्ताव में शामिल करें। विभाग जिला योजना के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर किए जाने वाले नवाचार कार्यक्रमों को भी प्राथमिकता में शामिल करें।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र सिंह रावत, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी दीप्त कीर्ति तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहित, समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।