सभी विभाग आपसी सामजंस्य स्थापित कर केन्द्र की विकास योजनाओं की गति में तेजी लायें यह बात विकासभवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद अजय टम्टा ने अध्यक्षता करते हुए कही। इस दौरान सांसद ने जनपद व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ केन्द्र पोषित योजनाओं व अन्य मुख्य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनपद में केन्द्र पोषित संचालित योजनाओं का डाटा विकासखण्डवार बनाया जाय ताकि संचालित योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने पीएमजीएसवाईध्एनएच विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 2014 से 2023 तक जनपद में कितनी सड़कों का निर्माण कराया गया कि सूची विकास खण्डवार प्रस्तुत करें। उन्होंने पीएमजीएसवाईध्एनएच द्वारा बनायी जा रही सड़कों की गुणवत्ता को ठीक रखने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग में जो केन्द्र पोषित योजनायें संचालित है उन योजनाओं में जो भी कार्य पूर्ण नहीं हुए है उन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन सड़कों का मरम्मत कार्य किया जाना है उन्हें मानसून से पूर्व कर लिया जाय साथ ही जिन सड़कों को बने हुए एक साल पूर्ण हो चुका है उनके डामरीकरण की गुणवत्ता की जाॅच सम्बन्धित उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में करायी जाय।
मा0 सांसद ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए विकासखण्ड भिकियासैंण के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिनौड़ा को संचालित करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होंने शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने अल्मोड़ा मेडिकल कालेज को पूर्णरूप से संचालित करने के निर्देश दिये। उन्होंने उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि जो कार्य अवशेष रह गये है उन्हें 24 फरवरी तक पूर्ण करते हुए हस्तान्तरण की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाय ताकि लोगों को मेडिकल कालेज की सुविधा का लाभ मिल सके। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाय। उन्होंने समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों मंे संचालित की जा रही वर्चुवल कक्षों की जानकारी प्राप्त की और कहा कि वर्चुवल कक्षों के माध्यम से छात्र-छात्राओं में पढ़ाई के प्रति रूचि पैदा की जाय।
मा0 सांसद ने जल जीवन मिशन के सभी विकासखण्डों में कितने ग्राम सभाओं में पेयजल आपूर्ति पूर्ण की जा चुकी है उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद में बनाये गये अमृत सरोवरों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि बनाये गये अमृत सरोवरों में पानी की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए अमृत सरोवरों के आस-पास पौधों का रोपण किया जाय। उन्होंने पूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान राशन कार्डों को लेकर आम लोगों को हो रही परेशानी का त्वरित संज्ञान लेकर समस्या का समाधान करने के निर्देश पूर्ति अधिकारी को दिये। इस दौरान उन्होंने उद्योग, समाज कल्याण, पशुपालन, उद्यान, कृषि, बाल विकास, परियोजना विभाग सहित अन्य विभागों की समीक्षा की।
बैठक में विधायक रानीखेत डा0 प्रमोद नैनवाल, धमेन्द्र बिष्ट, जिलाधिकारी वन्दना, मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह, ब्लाॅक प्रमुख ताड़ीखेत हीरा रावत, चैखुटिया किरन बिष्ट, जिला विकास अधिकारी के0एन0 तिवारी, धमेन्द्र बिष्ट सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।