अल्मोडा – रामचन्द्र राजगुरु, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा महिलाओं एवं नाबालिग बच्चों के साथ घटित होने वाले अपराधों की गंभीरता एवं संवेदनशीलता के दृष्टिगत जनपद के समस्त पुलिस अधिकारियों को महिलाओं एवं नाबालिग बच्चों से सम्बन्धित शिकायतों में तत्काल कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।
इसके अतिरिक्त यह भी निर्देशित किया गया है कि स्कूल/ कॉलेजों व शैक्षणिक सस्थानों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए ताकि छात्र/छात्राओं से संवाद स्थापित करते हुए उनके मन में पुलिस के प्रति विश्वास एवं सुरक्षा की भावना जागृत की जा सके।
एसएसपी अल्मोड़ा के मार्गदर्शन में जनपद पुलिस द्वारा समय-समय पर स्कूलों/कालेजों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित छात्र/छात्राओं को विभिन्न विषयों पर जागरुक किया जा रहा है। इस क्रम में दिनांक- 16.10.2023 को थाना सोमेश्वर के उ0नि0 धरम सिंह, प्रभारी चौकी ताकुला द्वारा चौकी क्षेत्र के श्री राम राजकीय इंटर कॉलेज डोटियालगांव में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल के छात्र/छात्राओं व स्टॉफ को वर्तमान में विभिन्न माध्यमों से घटित हो रहे साईबर क्राईम, नशे के दुष्प्रभावों, यातायात नियमों आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देकर जागरुक किया गया तथा अन्य लोगों को भी जागरुक करने हेतु प्रेरित किया गया।

छात्राओं को उनके सुरक्षा के प्रति सजग करते हुए महिला संबंधी अपराधों, यौन उत्पीड़न, मानव तस्करी व गुड टच/ बैड टच आदि की जानकारी दी गई तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के प्रयोग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताते हुए में किसी भी अंजान व्यक्ति से बात नहीं करने और अपनी जानकारी किसी से शेयर नहीं करने हेतु बताया गया, साथ ही महिला सुरक्षा से संबंधित गौरा शक्ति फीचर व 🆘 बटन की उपयोगिता के बारे में बताकर रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया गया।
इसके उपरांत उत्तराखण्ड पुलिस एप की ऑनलाइन सुविधाओं, हेल्पलाईन नंबर 112, साईबर क्राईम हेल्पलाईन नंबर-1930, महिला हेल्पलाईन नंबर-1090 सहित थाना/चौकी व थाने के हेल्प डेस्क नंबर की जानकारी देकर किसी भी प्रकार की समस्या/शिकायत होने पर तत्काल सूचना देने हेतु बताया गया।