राज्य के बजट 2023-24 निर्माण में जनता की भागीदारी को सुनिश्चित किये जाने हेतु विभिन्न माध्यमों से जनता के सुझाव आमंत्रित किये जाने तथा जनसहभागिता को और सशक्त बनाने के लिए जनपद अल्मोडा में बजट पूर्व संवाद कार्यक्रम विकास भवन सभागार में अध्यक्ष नगरपालिका प्रकाश चंद्र जोशी, जिलाधिकारी वन्दना व उपस्थित प्रमुखो, क्षेत्र पंचायत सदस्यों व अन्य जनप्रतिनिधियों के मध्य बजट पूर्व संवाद कार्यक्रम संपन्न हुआ।
कार्यक्रम में प्रमुखो, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ग्राम प्रधानों द्वारा अपने क्षेत्र की समस्याओं व गतिविधियों से जिलाधिकारी को रूबरू कराते हुए विशेषकर जंगली जानवरों से हो रहे नुकसान को रोके जाने, गौरा कन्या धन के आवेदन को सरलीकरण करने, इंटर कॉलेजों में करियर काउंसलिंग किए जानें, स्कूली बच्चों को आने जानें के लिए बस की सुविधा दिए जाने, जन औषधि केंद्रों को सीएचसी स्तर पर संचालित किए जाने, स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ करने, खेलों को प्रोत्साहन देने, मनरेगा योजना के अंतर्गत अंश को बढ़ाए जाने, क्षेत्र में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाये जाने, क्षेत्र में कूड़े के उचित निस्तारण किये जाने व अन्य कार्यों की भी विस्तारपूर्वक जानकारी जिलाधिकारी को दी गयी। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जो भी सुझाव लोगों द्वारा बजट पूर्व संवाद मे दिए गए हैं उन्हें राज्य सरकार को भेजा जाए।
कार्यक्रम में अध्यक्ष नगरपालिका प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि पहाड़ को आगे बढ़ाना है तो हमें पर्यटन को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में स्वास्थ्य सुविधाओं व शिक्षा के लिए बेहतर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जो भी योजनाएं पहाड़ के लिए बनाई जाए उनमें भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाए। उन्होंने कहा कि पंचायतों व निकायों को मजबूत किए जाने की बात रखी। अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा शहरों के लिए सीवर योजना को लागू किया जाए। इस अवसर पर प्रमुखों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, समूहों द्वारा भी बजट संबंधी अपने विचार जिलाधिकारी के सम्मुख रखने के साथ ही अपने क्षेत्र में विकास की गतिविधियों से उन्हें अवगत कराया व क्षेत्र में हो सकने वाले विकासशील कार्यों की भी जानकारी दी गयी। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को कार्ययोजना तैयार कर उक्त संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए गए। कार्यक्रम में विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा भी चलायी जा रही विकास कार्यों की जानकारी भी उपस्थित लोगों को दी।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह, मुख्य कोषाधिकारी हेमंत गंगवार, ब्लाक प्रमुख द्वाराहाट दीपक किरोला सहित अन्य जनप्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।