सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय,अल्मोड़ा के गणित विभाग में गणित की शाखा रियल एनालिसिस विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला चौथे दिन भी आयोजित हुई। एस एस जे परिसर, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के गणित विभाग तथा USERC के संयुक्त तत्वावधान में रियल एनालिसिस विषय पर आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यशाला के चतुर्थ दिन विद्वानों ने व्याख्यान दिया। आज प्रथम सत्र में डॉक्टर नरेंद्र सिंह सिजवाली (असिस्टेंट प्रोफेसर, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, द्वाराहाट) द्वारा रियल एनालिसिस विषय तथा द्वितीय सत्र में डॉ सुनील कुमार चन्याल (असिस्टेंट प्रोफेसर, डीएसबी परिसर, कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल) ने रियल एनालिसिस विषय के प्रमुख बिंदुओं पर अपना व्याख्यान दिया।
कार्यशाला की संयोजक तथा विज्ञान संकाय की संकायाध्यक्ष प्रोफेसर जया उप्रेती ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए बताया कि छात्र-छात्राओं में गणित के रियल एनालिसिस विषय का सहज और सरल तरीके से विषय विशेषज्ञों के माध्यम से ज्ञान प्रदान करना है। जिससे भविष्य में वे इस विषय पर शोध कर पाएं। रियल एनालिसिस संबंधी इस कार्यशाक से विद्यार्थियों में तार्किक एवं बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी और वे गणित जैसे कठिन विषय को आसानी से समझ एवं समझा पाएंगे।
इस कार्यशाला का प्रसारण यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन भी किया जा रहा है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं भी गणित जैसे कठिन विषय का ज्ञान आसानी से प्राप्त कर सकें।

कार्यशाला के संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरेंद्र सिंह भंडारी ने इस राष्ट्रीय कार्यशाला के आयोजन पर हर्ष जताया है और गणित विभाग एवं कार्यशाला से जुड़े सभी सदस्यों को आयोजन के लिए बधाई दी हैं।

इस छह दिवसीय कार्यशाला के चतुर्थ दिवस पर प्रोफेसर बीसी तिवारी ( विभागाध्यक्ष गणित विभाग), डॉ सुनील कुमार चन्याल, डॉ शंकर कुमार, डॉ सुंदर कुमार, डॉ नवीन कुमार, डॉ दीपा कांडपाल, डॉ. के.सी. यादव, के एन पाठक सहित एसएसजे परिसर एवं अन्य महाविद्यालयों के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थी, प्राध्यापक, शोधार्थी, गणित विभाग के प्राध्यापक उपस्थित रहे।