अल्मोड़ा – स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जनपद में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए गठित समिति की बैठक जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिला सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने सिकल सेल रोग की रोकथाम और प्रबन्धन हेतु जिला स्तरीय समिति के गठन पर संस्तुति दी। बैठक में मातृ-मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर पर जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यों की क्रमवार समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मातृ मृत्यु व शिशु मृत्यु दर में पिछली तिमाही में जनपद के अंतर्गत सीएचसीए व पीएचसी द्वारा की गई रिर्पोट की गहनता से समीक्षा करते हुए कहा कि मातृ-मृत्यु दर, शिशु मृत्यु के मामलों में कमी लायी जाय। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलांे को सभी चिकित्सक गम्भीरता से लेते हुये कार्य करें। उन्होंने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि आम जनमानस को चिकित्सा सुविधाओं को लाभ मिले इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि मातृ-मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर के इन मामलों की समय-समय पर अपने स्तर से समीक्षा की जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन ग्रामों एवं ब्लॉक में जन्म के समय एवं जन्म के बाद बच्चों की मृत्यु दर में आश्चर्यजनक भिन्नता सामने आ रही है उनका चयन करें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत होने वाली बैठकों का आयोजन भी नियमित किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में प्रसव कराने वाले डॉक्टर एवं नर्सों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में प्रसव होने वाले बच्चें के माता-पिता व परिजनों को बच्चें की सही तरीके देखभाल की जानकारी समय-समय पर दी जाय ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित एम्बुलेंसो की अद्यतन स्थिति रिर्पोट प्रस्तुत की जाय। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आरसी पंत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला चित्सिालय डा0 प्रीति पंत सहित अन्य चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।