अल्मोडा – दुर्गा महोत्सव समिति चौघान पाटा माल रोड थपलिया अल्मोड़ा की एक आम बैठक आगामी नवरात्रि की लिए कि गई। बैठक में वर्ष 2023 के लिए नई कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें सर्वसम्मति से दिनकर भट्ट को दुर्गा महोत्सव का अध्यक्ष चुना गया वहीं महासचिव पद के लिए सभी ने पूर्व में रहे मनीष जोशी के नाम की संस्तुति की।उपसचिव आशीष भारती एवं गौरव को बनाया गया।

बैठक में पूर्व वर्ष की आय और व्यय को कोषाध्यक्ष गोविंद बल्लभ जोशी जी ने रखा। बैठक में इस वर्ष एक संयुक्त सचिव का पद सृजित किया गया जिसमें सर्व समिति से धीरज शाह को मनोनीत किया गया।


उपाध्यक्ष पद पर अरुण रौतेला, सूरज बानी,पूर्ण नाथ गोस्वामी एवं दीपक वर्मा के नाम पर संस्तुति हुई। इस वर्ष के सांस्कृतिक संयोजक ताराचंद जोशी, दीपेश जोशी एवं दीपचंद जोशी होंगे। बैठक में तय किया गया कि इस वर्ष महिलाओं के जितने भी आयोजन होंगे उनकी व्यवस्थाएं मीना जोशी, लीला चौहान,चंद्रा जोशी, लता बोहरा, रेखा, लीला बोरा की देखरेख में किए जाएंगे किए जाएंगे।
इस कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए प्रथम नवरात्र के दिन प्रातः 9:00 बजे से चौघाट पाटा से सिद्ध नौला थाना बाजार तक कलश यात्रा का आयोजन तत्पश्चात प्रत्येक दिन प्रातः 8:00 बजे से पंचांग कर्म ,देवी पाठ एवं महा आरती का आयोजन किया जाएगा । सायंकालीन बेला पर क्षेत्रीय एवं बाहर के कलाकारों द्वारा भजन संध्या, नृत्य नाटिकाओं आदि का आयोजन किया जाएगा।
कलश यात्रा के संयोजक कुंदन लटवाल, पवन साह, राजेश कांडपाल, मुकुल जोशी, लीला अधिकारी रहेंगे।
अष्टमी के दिन संध्याकालीन आरती के साथ-साथ छप्पन भोगों का महाभोग एवं दीपोत्सव के रूप में अष्टमी को मनाया जाएगा।
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्थानीय कलाकारों के द्वारा परितोष जोशी, सुनील तिवारी, विवेक वर्मा और अशोक गोस्वामी की देखरेख में माता रानी की सुंदर प्रतिमा बनाए जा रही। व्यवस्थापक की दृष्टि से मनोज नाथ गोस्वामी, आलोक गोयल, भारत रत्न पांडे, हरीश कनवाल, प्रत्येक पांडे को जिम्मेदारियां दी गई । सोशल मीडिया एवम फोटोग्राफी के लिए दिनेश पांडे तरुण कांडपाल को जिम्मेदारी सौंपी गई। पांडाल व्यवस्था, प्रसाद व्यवस्था एवम भोजन व्यवस्था के लिए मनोज सिंह पवार, अमन अधिकारी, चंदन बहुगुणा, संतोष गोस्वामी (सोनी) को जिम्मेदारी सौंपी गई।
संरक्षक मंडल में नगर पालिका के अध्यक्ष प्रकाश चंद जोशी, पुष्कर पांडे, देवेंद्रचंद जोशी, हेम चंद जोशी, पान सिंह अधिकारी, सुनील सचदेवा , किशोर नेगी, आनंद कनवाल, प्रदीप, प्रकाश रावत को रखा गया। सभी ने इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का हिस्सेदारी हो इस पर रूपरेखा बनाई गई और नवरात्रि के नौ दिनों में सभी नागरिकों से अपील की गई एक बार पंडाल में आकर माता रानी का प्रसाद एवं आशीर्वाद ले। बैठक में कमलेश कुमार, विक्की बनवाल, बृजेश पांडे, कमल शाह, पवन साह, संजय बिष्ट, महर्षि रौतेला, आशुतोष भट्ट, अमित बिष्ट, प्रदीप कुमार, मुकुल जोशी, राजेश कांडपाल, अजय वर्मा,धीरू, कुंदन लटवाल, राकेश जोशी, शुभम मेहरा ,अशोक मेहता, हर्ष, हेमचंद तिवारी, मनोज नाथ गोस्वामी, भैरव गोस्वामी, दिलीप सिंह आदि मौजूद थे।