अल्मोड़ा: माहवारी को लेकर काम कर रही सोच संस्था ने अल्मोड़ा जिले के हवालबाग ब्लॉक में स्थित जीआईसी कमलेश्वर में जागरूकता और सेनिटरी पैड वितरण अभियान चलाया गया।
मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रकिया है परंतु समाज में फैली भ्रांतियों के कारण आज भी इसे अछूता समझा जाता है। आज भी शहर हो या गांव लोग इस पर बात नहीं करते। पिछले कुछ सालों में माहवारी संबंधित कई फिल्में भी प्रसारित हुई हैं परंतु उसके बाद भी समाज में इसे लेकर चुप्पी जस की तस बनी हुई है।
अल्मोड़ा में सोच संस्था इस चुप्पी को तोड़ने हेतु काम कर रहे हैं। जीआईसी कमलेश्वर में चलाए अभियान के दौरान सोच संस्था ने छात्राओ के साथ छात्रों को भी इस मुद्दे पर जानकारी मुहैया करवाई। इस दौरान संस्था ने उन्हें पीसीओडी, पीसीओएस, पीएमएस, सर्वाइकल कैंसर आदि विषयों के बारे में बताया। छात्राओं एवं छात्रों को संस्था द्वारा सेनिटरी पैड्स एवं हैंडवाश भी वितरित किये।
संस्था के अध्यक्ष आशीष ने बताया कि मासिक धर्म सम्बन्धित विषय उनकी पी०एच०डी० से जुड़ा हुआ है और जीआईसी कमलेश्वर को उन्होंने अपने पायलट सर्वे के लिए चुना था जिसके बाद प्राप्त आंकड़ो में भी सामाजिक भ्रांतिया, जागरूकता एवं साबुन हैंडवाश आदि का अभाव पाया गया। जिसके उपरांत संस्था द्वारा विद्यालय में आज अभियान चलाया जा रहा है।

संस्था के सचिव मयंक ने बताया कि संस्था द्वारा आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सभी विद्यालयों में अभियान चलाएं जाएंगे और छात्र छात्राओं को पीरियड्स को लेकर जागरूक किया जाएगा।

इस दौरान विद्यालय के प्राचार्या राजेन्द्र सिंह बिष्ट, शिक्षक खजान चंद्र, योगेश चंद्र सनवाल, संगीता पंत, रेणुका जोशी, चंद्र प्रकाश बिष्ट, मोहन चंद्र भट्ट, ललित रौतेला, इंद्रा बिष्ट, प्रकाश बिष्ट और सोच संस्था की ओर से हिमांशी, दीपाली, राहुल, प्रियंका आदि लोग मौजूद रहें।