विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सुचारू संपादन हेतु मंगवार को विधानसभा 48 द्वाराहाट एवं विधानसभा 53 जागेश्वर के पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय कार्मिकों को उदयशंकर नाट्य अकादमी एवं एसएसजे परिसर अल्मोड़ा में दो पालियों में कुल 1192 कार्मिकों को सैद्धान्तिक एवं ईवीएम प्रशिक्षण दिया गया।
                       प्रशिक्षण में कार्मिकों को मॉकपोल से लेकर मतदान प्रारंभ और समाप्ति तक, किए जाने वाले निर्वाचन कार्याे और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने संबधी जरूरी सावधानियां के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। दो-दो पालियों में मतदान कार्मिकों को ईवीएम व वीवीपैट का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बी.यू., सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।
                        प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने सम्बोधित करते हुये कहा कि निर्वाचन में किसी भी गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती है। इसके लिए यह जरूरी है कि उन्हें जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे ठीक प्रकार से ग्रहण करें ताकि निर्वाचन को कुशलता के साथ संपादित किया जा सके। किसी भी प्रकार की शंका होने पर अपनी शंका एवं समस्या का समाधान ट्रेनिंग दे रहे मास्टर ट्रैनरों द्वारा ही प्रशिक्षण के समय ही शंका का समाधान कर लिया जाए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी ठीक ढंग से प्राप्त कर लें। सभी अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने में आपसी समन्वय के साथ टीम भावना के साथ कार्य करें। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही चुनाव गतिविधियां संपादित की जानी हैं। प्रशिक्षण में सभी पीठासीन अधिकारियों से कहा कि सभी पोलिंग पार्टियां अपने पोलिंग बूथों के लिए प्रस्थान से पूर्व उन्हें उपलब्ध कराई जा रही निर्वाचन सामग्री की ठीक प्रकार से मिलान करते हुए भली-भांति देख लें।          
                                     इस दौरान सभी उपस्थित कार्मिकों मास्टर ट्रैनरों द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी कार्मिक अपने कार्यों व दायित्वों में पूर्ण दक्षता हासिल करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने सभी कार्मिको को पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं नियमानुसार निर्वाचन सम्पन्न कराने को कहा। उन्होंने कहा पीठासीन अधिकारी, पीठासीन डायरी का भली-भॉति अध्ययन कर लें। उन्होंने सभी कार्मिको को पूरी विनम्रता एवं शालीनता से अपने दायित्वों का निर्वहन करने तथा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान के दिन पीठासीन अधिकारी की डायरी को अवश्य भरें। मतदान के दिन कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन अवश्य रूप से किया जाय इस बात का सभी अधिकारी व कर्मचारी विशेष ध्यान रखें साथ ही बूथ पर सभी कार्मिक मास्क, सैनेटाईजर, फेस मास्क, थर्मल स्कैनिंग आदि का प्रयोग अवश्य रूप से करेंगे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अपर आयुक्त कुमाऊं प्रकाश चन्द्र नोडल अधिकारी प्रशिक्षण मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष चन्द्र भट्ट, नोडल अधिकारी ईवीएम के0एन0 तिवारी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक सत्यनारायण, मास्टर ट्रेनर कपिल नयाल, विनोद राठौर, बीना वर्मा, राजेश बिष्ट, हेम जोशी, सवित जनौटी, आशुतोष सहित पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय कार्मिक उपस्थित रहे।