*एएनटीएफ/एसओजी ने किया साइबर/उत्तराखंड पुलिस एप/नशे के विरूद्ध जागरूक कर सुनी समस्याएं लिए सुझाव*

प्रदीप कुमार राय, एसएसपी अल्मोड़ा* द्वारा जनपद के समस्त थाना /चौकी प्रभारी, एसओजी/एएनटीएफ प्रभारी को जनपद क्षेत्रान्तर्गत *”गाँव मोहल्ला चौपाल” मुहिम के तहत जनसमस्याओं के निराकरण व आम जनमानस को जागरुक किये जाने हेतु चौपाल आयोजित* करने के निर्देश दिये गये है।
इस क्रम में *प्रभारी निरीक्षक राजेश यादव कोतवाली अल्मोड़ा, एएनटीएफ प्रभारी सौरभ भारती व एसओजी प्रभारी सुनील धानिक* द्वारा अल्मोड़ा नगर के ग्राम सभा खत्याडी में गाँव-गाँव चौपाल मुहिम के क्रम में ग्रामवासियों के मध्य चौपाल आयोजित की गयी, चौपाल में उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा बताई गयी *समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही की गयी व उनके महत्वपूर्ण सुझावों को लिया* गया।
ग्रामवासियों को जागरुक किया गया कि यदि *आपके गाँव में कोई बाहरी व्यक्ति/अजनबी दिखाई देता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें और अपने मकान में बिना पुलिस सत्यापन कराये किसी को भी किराये* पर न रखें।
वर्तमान में *समाज में बढ़ रहे नशे के प्रचलन की रोकथाम/उन्मूलन के लिए उपस्थित ग्रामवासियों को जागरुक* करते हुए कहा की आजकल अधिकांश युवा नशे की ओर अग्रसर हो रहे है, *आप सभी को अपने बच्चों व आस पड़ोस के बच्चों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए विशेष ध्यान देना होगा, जिससे उनको शिक्षा व उनके उज्जवल भविष्य के मार्ग से विचलित होने से रोका जा सके* और नशा मुक्त समृद्ध समाज का निर्माण हो सके। यदि *कोई युवा नशे का आदी हो चुका हो तो उसके बारे में भी हमें बताये जिससे कि उसकी काँउन्सलिंग कर नशा छुड़वाने में सहायक हो सके।* आपके आस-पड़ोस व गाँव में यदि कोई नशीली पदार्थों को बेचता हो तो उसकी सूचना पुलिस को दें, आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी।
साथ ही *एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा नशे के विरुद्ध चलायी गयी मुहिम में सहभागिता/सहयोग करने की अपील की गयी जिससे हम मिलकर अल्मोड़ा को नशा मुक्त करते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी के ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन 2025 को साकार* करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके।
साईबर सम्बन्धी अपराधों के बारे में सजग करते हुए बताया कि *साईबर ठगों द्वारा आजकल गाँव के भोले-भाले लोगों को निशाना बनाकर ठगी का शिकार किया जा रहा है, इस सम्बन्ध में यदि कोई भी काँल, विडियों काँल, मैसेज, लिंक या लाँटरी मैसेज आये तो उनके प्रलोभन में न आये सतर्कता बरतते* हुए इसकी शिकायत तत्काल साईबर हेल्प लाईन नम्बर 1930 पर करें। इसके अतिरिक्त उत्तराखण्ड पुलिस एप, महिला सुरक्षा/बाल सुरक्षा आदि की विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस हेल्पलाईन के समस्त नम्बरों से अवगत कराया गया।
ग्रामवासियों को *नशा उन्मूलन अभियान का सहभागी बनाते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाया* गया।
ग्रामवासियों द्वारा मुहिम को काफी सराहा गया, अल्मोड़ा पुलिस की गांव मोहल्ला चौपाल मुहिम जारी रहेगी।