गो0 ब0 पन्त राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी-कटारमल द्वारा चलाई जा रही परियोजना ईको-स्मार्ट आदर्श ग्राम विकास एवं आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 10-11 नवम्बर 2022 को, खाद्य प्रसंस्करण तकनीक पर प्रशिक्षण कार्यक्रम ज्योली सिंलिंग ग्राम क्लस्टर के किसानों हेतु, संस्थान के ग्रामीण तकनीकी परिसर में आयोजित किया गया।
इस प्रशिक्षण में क्लस्टर की महिला कृषकों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करते हुए संस्थान की वैज्ञानिक डा. शैलजा पुनेठा ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि वर्तमान में पर्वतीय क्षेत्रों में सब्जी, फल एवं खाद्य प्रसंस्करण करना आवश्यक है और इस तरह ग्रामीण अपने उत्पादों का उचित दाम प्राप्त कर सकते है। तत्पश्चात खाद्य प्रसंस्करण की प्रशिक्षिका कु0 अंजली तिवारी ने महिलाओं को मिर्च का अचार एवं मडुवे के विस्किट बनाने का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया।
इस अवसर पर उपस्थित दर्पण संस्था की अध्यक्ष कु. विभू कृष्णा ने महिलाओं को आत्मनिर्भर होने के गुर सिखाये। प्रशिक्षण के दूसरे सत्र में प्रशिक्षणार्थियों को हिलांस के हवालबाग स्थित प्रसंस्करण इकाई का भ्रमण कराया गया। इकाई में श्रीमती कमला जोशी एवं श्रीमती मंजु नेगी ने आजीविका संस्था द्वारा बनाये गये समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किये गये उत्पादों की जानकारी दी एवं प्रसंस्करण इकाई में बनाये जाने वाले उत्पादों की तकनीक की भी जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर उपस्थित परियोजना में कार्यरत डा. देवेन्द्र चैहान ने महिलाओं को उत्साह दिलाते हुए क्षेत्र में चल रही परियोजना से जुड़े रहने एवं अधिक से अधिक लाभ लेना को प्रोत्साहित किया। प्रशिक्षण के अन्त में कार्यक्रम के संयोजक डा. शैलजा पुनेठा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए इस तरह के प्रशिक्षणों में लगातार भाग लेने को कहा तथा प्रशिक्षणों में सीखी तकनीकों को अपनी घर में अपनाने पर बल दिया।