विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने हेतु जिले में तैनात पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम का तीन दिवसीय प्रथम प्रशिक्षण सोमवार को जिला मुख्यालय अल्मोड़ा के उदय शंकर नाट्य एकेडमी तथा एसएसजे आडिटोरियम में प्रारम्भ हो गया है। सभी मतदान कार्मिकों को 19 जनवरी तक मतदान प्रक्रिया का सैद्धान्तिक व ईएवीएम प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सोमवार को दोनों स्थलों में कुल 1200 पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम को निर्वाचन प्रक्रिया से सम्बन्धित सैद्वान्तिक एवं ईवीएम प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी वन्दना ने कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही हैं उनको भली भांति समझ लें,जो भी शंका हो उनका समाधान प्रशिक्षण में भली भांति कर लें तथा उनका अच्छी तरह से निराकरण भी कर लें। ताकि मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें निर्वाचन आयोग की जो पुस्तिका  उपलब्ध करायी गयी उसका भली-भॉति अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों की निर्वाचन मंे समान जिम्मेदारी होती है आपसी समन्वय से साथ आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस लोकतन्त्र में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मतदान कार्मिकों की होती है। वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर यह जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गयी है। इस हेतु स्वयं का भी के स्वास्थ्य का भी ध्यान देते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्णक सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान मतदान पार्टी जो निर्वाचन आयोग के अधीन रहकर कार्य करती है इस दौरान वह निर्धारित स्थल पर ही रूकेगी। इस दौरान किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करेगीं। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वह स्वयं का हौसले रखते हुए अन्य कार्मिकों का भी हौसला बढ़ाये। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर निर्धारित प्रारूप में समय-समय पर जो भी सूचनायें मुख्यालय को भेजी जानी होती है उन्हें समय से उपलब्ध कराते हुए अपना मोबाइल ऑन रखें।

प्रशिक्षण के पहले दिन कार्मिकों को मॉकपोल से लेकर मतदान प्रारंभ और समाप्ति तक किए जाने वाले निर्वाचन कार्याे और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने संबधी जरूरी सावधानियां के बारे विस्तार से जानकारी दी गई। दो-दो पालियों में मतदान कार्मिकों को ईवीएम व वीवीपैट का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार एवं बुधवार को भी जारी रहेगा।

    प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष चन्द्र भट्ट, नोडल अधिकारी ईवीएम के0एन0 तिवारी, मास्टर ट्रेनर कपिल नयाल, विनोद राठौर, राजेश बिष्ट, रिटर्निंग अधिकारी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम उपस्थित रहे।