चंपावत –

10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना आवश्यक है*, इस हेतु जनपद स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाना बेहद जरूरी है। यह बात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निदेशक, यूआईडीएआई आरडी सिंह ने कहीं।
सोमवार को आधार कार्ड के संबंध में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपर जिलाधिकारी चंपावत हेमंत कुमार वर्मा ने बताया कि पुराने आधार कार्ड में पता, फोटो आदि की जानकारी अपडेट करने हेतु विभिन्न स्तरों से प्रचार प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि *जिस किसी के भी 10 वर्षों से आधार कार्ड में पता आदि अपडेट नहीं हुआ है वह ऑनलाइन अथवा नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर जाकर आधार अपडेट करा सकते है*। साथ ही अपडेशन हेतु जनपद द्वारा बैठकों, शिविरों, तहसील दिवसों, सोशल मीडिया, समूहों आदि के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाकर उनके पते का पुनः सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि *आधार अपडेट के लिए नागरिकों को परेशानी ना हो इसके लिए क्षेत्रवार शिविर लगाए जायेंगे*। इसके अलावा 5 वर्षों तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने हेतु बेहतर प्रयास कर प्रतिशत को बढ़ाया जाएगा। अपर जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में शिक्षा,बाल विकास,समाज कल्याण एवं विभिन्न बैंकों के साथ ही अन्य विभागों ,सीईएससी केन्द्रों के द्वारा आधार अपडेट के साथ ही 5 वर्ष के बच्चों के आधार बनाए जाएंगे। इस हेतु विभिन्न स्तर से प्रचार प्रसार किया जाएगा। विभिन्न महिला समूहों की मदद के अतिरिक्त जिले में होने वाली क्षेत्र पंचायतों की बैठकों, तहसील दिवसों,शिविरों आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा।
वीसी में जिले की ओर से आधार अपडेट एवं बनाए जाने में विभिन्न विभागीय स्तर पर आ रही समस्याओं के सम्बंध में भी यूआईडीएआई के अधिकारियों को अवगत कराया, जिनके द्वारा शीघ्र समाधान की बात कही। वी सी में जनपद चंपावत से जिला कार्यक्रम अधिकारी आरपी बिष्ट, एलडीएम पीएस गर्ब्याल, डीईओ सीएस बिष्ट, समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामंत, पोस्ट मास्टर जेसी पांडे, ईडीएम तनुज रावल आदि उपस्थित रहे।
वी सी के माध्यम से प्रोजेक्ट मैनेजर यू आईडीएआई, एस पी उनियाल, सहायक प्रबंधक शुभम त्यागी, सी एस सी जिला प्रबंधक जसवंत सिंह जुड़े रहे।