गोविन्द बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी-कटारमल, अल्मोड़ा द्वारा वन्य जीव सप्ताह के उपलक्ष्य में किये जा रहे कार्यक्रमों के अंतर्गत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, धारचूला में 68वें राष्ट्रीय वन्यजीव विषय पर आधारित एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी.
कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री महेश जोशी, प्रधानाचार्य, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, धारचूला ने की. संस्थान के वैज्ञानिक डा० विक्रम नेगी ने प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा वन्यजीव सप्ताह के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की. डा० नेगी ने कार्यक्रम में होने वाले समस्त कार्यक्रमों की जानकारी भी विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत की. विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री महेश जोशी ने इस आयोजन की सराहना की और कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से विद्यार्थियों का ज्ञान एवं उत्साह वर्धन होता है तथा भविष्य की रणनीतियों बनाने में सहायता मिलती है. उन्होंने सभी प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया तथा अपनी शुभकामनाएं प्रेक्षित की.
संस्थान के वैज्ञानिक डा० रवीन्द्र जोशी ने “पारिस्थितिकी तंत्र के पुनरुद्धार हेतु प्रमुख प्रजातियों की प्राप्ति” विषय पर पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से व्याख्यान दिया. प्रेजेंटेशन में उन्होंने जीव जंतुओं के वर्गीकरण, संकटग्रस्त प्रजातियों तथा उनके धार्मिक एवं आर्थिक महत्त्व पर प्रकाश डाला.
कार्यक्रम के तहत हुई चित्रकला प्रतियोगिता में कु० करीना सामंत, कु० मनीषा बिष्ट एवं कु० कृतिका ने, निबंध प्रतियोगिता में कु० कोमल दानू, कु० आरती एवं कु० ज्योति ने तथा क्विज़ प्रतियोगिता में कु० तारा सुयाल, कु० प्रियंका रौतेला एवं कु० कृष्णा ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया. पुरस्कार विजेता प्रतिभागियों को संस्थान की तरफ से ट्रॉफी तथा प्रमाणपत्र तथा अन्य सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाणपत्र द्वारा सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में डा० कुलदीप जोशी ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए संस्थान के निदेशक, जैव विविधता संरक्षण एवं प्रबंधन केंद्र, विद्यालय के प्रधानाचार्य, अध्यापकों, अध्यापिकाओं एवं सभी प्रतिभागियों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया.