अल्मोड़ा। कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु जनपद स्तर पर की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी देने हेतु कलैक्ट्रेट सभागार में विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान व जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने संयुक्त रूप से एक प्रेसवार्ता की। विधानसभा उपाध्यक्ष ने सभी लोगों को 22 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा किये गये आह्वान पर जनता कर्फ़्यू को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने लोगों से कहा कि कोरोना वायरस धीरे-धीरे अनेक स्थानों पर फैल रहा है इसके लिए सामाजिक दूरी बनाये रखें। जब तक अति आवश्यक न हो अपने घरों से न निकलें और सर्तकता के साथ-साथ पूर्ण सावधानी बरती जाय। उन्होंने कहा कि इस वायरस से सभी लोगों को डटकर मुकाबला करने की जरूरत है। उन्होंने जिला प्रशासन से बाजार में वायरस संक्रमण से बचाव हेतु जन जागरूकता फैलाने को कहा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने अपने विधायक निधि से 10 लाख रू0 तत्काल जिलाधिकारी को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु दिये। उन्होंने कहा कि आगे भी जरूरत पड़ने पर सहयोग किया जायेगा। उन्होंने लोगों से कहा कि इसमें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है साथ ही सतर्क रहकर सभी लोगों को इससे डटकर मुकाबला करना होगा। उन्होंने अपने आसपास सफाई रखने का भी आह्वान किया।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि जनपद में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु पूर्ण तैयारी की गयी है इसके लिए आइसोलेशन वार्ड, कोरेन्टाईन सेन्टर निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड शासन के निर्देशानुसार विदेशी एवं देशी पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। जनपद में प्रवेश के चार स्थानों क्वारब, भुजान, मोहान व मोतियापाथर में स्टैटिक सर्विलांस टीम की तैनाती की जा रही है जो गाड़ियों की चैंकिग के साथ-साथ लोगों का मेडिकल चैकअप भी करेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बसों व टैक्सियों को सैनिटाईज किया जा रहा है। बैंकों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को अग्रिम आदेशों तक रोक दिया गया है।
जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को भरोसा दिलाया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी साथ ही बाजार में खाने-पीने, दवाई, सब्जियों आदि की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी बनाने की अपील करते हुए कम से कम घर से बाहर निकलने की  अपील की। उन्होंने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को भी निर्देश जारी किये हैं कि केवल जरूरी कार्यों के सम्पादन हेतु कार्मिकों को कार्यालयों में बुलाया जाय। गैर जरूरी कार्मिकों को घर से ही कार्य करने की अनुमति दी जाय। जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जनपद में कोई भी कोराना पाजिटिव केस नहीं है। उन्होंने बताया कि 05 लोगों को होम कोरेनटाईम हेतु निर्देशित किया गया है। जिनकी मोनिटरिंग की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी करोना संक्रमण संदिग्ध व्यक्ति की सूचना जिला आपातकालीन केन्द्र को दी जा सकती है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला ने भी कोरोना संक्रमण से बचाव हेत पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया और लोगों से जनता कर्फ़्यू को सफल बनाने की अपील की। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता ह्यांकी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, निरीक्षक कोतवाली अरूण मोहन वर्मा, महेश नयाल, जगमोहन बिष्ट, अमित शाह, मनोज जोशी आदि उपस्थित रहे।