चम्पावत –
जिला मुख्यालय चंपावत में विभिन्न क्षेत्रों में वाहन पार्किंग व्यवस्था बनाए जाने हेतु जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी द्वारा नगर व्यापार संघ एवं विभिन्न अधिकारियों के साथ नगर के विभिन्न क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर वाहन पार्किंग स्थलों को चयनित करते हुए अस्थाई तौर पर तत्कालिक वाहन पार्किंग व्यवस्था बनाए जाने हेतु राजस्व, नगर पालिका एवं अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में यातायात एवं वाहन पार्किंग की बढ़ती समस्या को देखते हुए नगर के विभिन्न क्षेत्रों में छोटी-छोटी वाहन पार्किंग बनाना नितांत आवश्यक है। इस हेतु अभी से स्थानों का चयन कर वाहनों के लिए पार्किंग बनानी होगी।
उक्त संबंध में जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए कि चंपावत नगर अंतर्गत जितनी भी सरकारी भूमि वर्तमान में खाली पड़ी है उसे चिन्हित कर जियो टैगिंग करते हुए जिन स्थानों में वाहन पार्किंग की आवश्यकता है वहां पर्यटन विभाग, नगर पालिका, राजस्व एवं कार्यदाई संस्थाएं मिलकर पार्किंग हेतु प्रस्ताव तैयार करें।
नगर भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा रोडवेज बस अड्डे का निरीक्षण करते हुए रोडवेज कार्यालय के पीछे वर्तमान में खाली पड़ी भूमि में अस्थाई वाहन पार्किंग बनाए जाने हेतु उप जिलाधिकारी सदर को शीघ्र जेसीबी मशीन लगाकर पार्किंग तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त स्थल पर स्थाई पार्किंग के संबंध में भी अवश्य किए कार्यवाही की जाए।
रोडवेज बस अड्डे के निकट स्थित सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने शौचालय में व्याप्त गंदगी एवं फूट-फूट देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को शौचालय की साफ सफाई और मरम्मत कार्य करते हुए पानी की व्यवस्था 2 दिन के भीतर ठीक करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा मंच-तामली रोड पर गंडक नदी के पुल के समीप सड़क किनारे खाली सरकारी भूमि का निरीक्षण कर एसडीएम सदर को इस स्थल पर क्षेत्र के लिए वाहनों की पार्किंग हेतु भूमि समतलीकरण कर वाहन पार्किंग बनाने के निर्देश दिए गए।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने स्थानीय गौरल चौड़ मैदान का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में खेल गतिविधियों को बढ़ाए जाने हेतु खेल मैदान का विस्तार एवं विभिन्न अवस्थापना सुविधा होनी आवश्यक हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने गौरल चौड़ मैदान से लगी सेना की भूमि के संबंध में उपजिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए कि शीघ्र ही नगर मुख्यालय के नजदीक विभिन्न तीन- चार स्थानों का चयन कर सेना के अधिकारियों के साथ चयनित भूमि का स्थलीय निरीक्षण करें। जिस भूमि को सेना द्वारा उपयोगी माना जाएगा उक्त भूमि को गौरल चौड़ मैदान की भूमि के बदले में सेना को भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।ताकि गौरल चौड़ मैदान का विस्तारीकरण किया जा सके।
इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा खटकना पुल एवं फर्त्याल गार्डन के निकट स्थित सरकारी भूमि का निरीक्षण किया गया। इस दौरान फर्त्याल गार्डन के निकट सरकारी भूमि में अवैध रूप से भवन सामग्री पाई गई इस पर उन्होंने उप जिलाधिकारी को भवन सामग्री को जप्त करने के निर्देश दिए। साथ ही उक्त स्थल पर पर्यटन विभाग एवं उद्योग विभाग द्वारा कैफे का निर्माण व हस्तशिल्प आउटलेट का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा भैरावा चौराहे के निकट ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा तैयार की जा रही 3 करोड़ 20 लाख की लागत से 80 वाहनों की क्षमता हेतु बन रही बहुमंजिला कार पार्किंग का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सम्बंधित अधिकारी को निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर अनिल चन्याल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका शेखर शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़, व्यापार संघ अध्यक्ष विजय चौधरी समेत
व्यापार संघ अन्य सदस्य व अधिकारी उपस्थित रहे।