अल्मोड़ा, – जिलाधिकारी वंदना ने आज वर्चुवल माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन एवं जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पूर्व में आयोजित बैठकों में दिए गए निर्देशों के क्रम में की गई कार्यवाहियों की भी समीक्षा की। सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाने के भी निर्देश दिए साथ ही कहा कि उक्त समिति लगातार प्लास्टिक उन्मूलन के लिए की जा रही कार्यवाहियों की मॉनिटरिंग समय-समय पर करते हुए त्रैमासिक बैठक भी करना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रेंचिग ग्राउंड के लिए चिन्हित भूमि का निरीक्षण करें तथा निरीक्षण के उपरांत उसकी रिपोर्ट भी जिलाधिकारी कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए जिन क्षेत्रों में वन भूमि के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है तो वहां वनभूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि पालिका क्षेत्र में किसी वार्ड का चयन कर लिया जाय तथा उसे पायलट प्रोजेक्ट में सम्मलित करते हुए कूड़ा निस्तारण हेतु सोर्स सिग्रिगेशन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। साथ ही चयनित वार्ड के लोगों के साथ बैठक कर उन्हें इस संबंध में आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने आगामी 17, 18, 19 एवं 20 अक्टूबर, 2022 को जनपद में सिंगल यूज प्लास्टिक के निस्तारण हेतु विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने त्यौहारी सीजन को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाजारों में फायर सेफ्टी अभियान चलाएं तथा अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जाय। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव सहित समस्त उपजिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत एवं नगरपालिका, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।