अल्मोड़ा। कोरोना के रोकथाम के लिए पूर्व राज्य मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन दिया है। कर्नाटक ने ज्ञापन में कहा है कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप फैलता जा रहा है । वहीं हमारा देश भारत भी इससे अछूता नहीं है। चीन , इटली जैसे विकसित देश भी कोरोना के आगे घुटने टेकते हुये दिखाई दे रहे हैं । ऐसे समय में अपने देश भारत में इसे रोकने के लिये हमें कड़े कदम उठाते हुये सावधानी बरतने की आवश्यकता है जो नागरिकों की सुरक्षा के लिये आवश्यक है । चीन, इटली ने अपने कुछ शहरों को पृथक(एकाकी)कर संक्रमण पर काबू करने का प्रयास किया साथ ही नगरीय क्षेत्रों में दवाइयों के छिडकाव एवं बेहतर सफाई व्यवस्था से भी इस संक्रमण को रोकने का प्रयास किया । इसी प्रकार के प्रयास हमारे देश द्वारा भी किये जाने चाहिये ।
कर्नाटक ने कहा कि प्रत्येक राज्य की सीमा पर सुरक्षा की दृष्टि से स्वास्थ्य परीक्षण (स्क्रीनिंग)की व्यवस्था यथाशीध्र सुनिश्चित की जाय जिससे संक्रमित व्यक्ति के किसी नये स्थान में पहुँचने से पहले ही उसका उपचार किया जा सके । इससे संक्रमण फैलने की संभावनाओं को काफी हद तक रोका जा सकता है । पर्वतीय क्षेत्रों में आने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण करने की व्यवस्था एवं गाडि़यों में छिड़काव होना नितान्त आवश्यक है चूंकि यदि पहाडों की वादियों में यह संक्रमण फैल गया तो इसे रोका जाना दुष्कर होगा । आपके संज्ञान में यह लाना आवश्यक है कि आज उत्तराखण्ड का प्रत्येक पर्वतीय भू-भाग बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में जूझ रहा है । यहां चिकित्सकों की भारी कमी है वहीं दूसरी ओर परीक्षण हेतु पैथोलाजी एवं विशेषज्ञों का अभाव है । यदि यह बीमारी पर्वतीय क्षेत्रों में फैल गयी तो इसे रोक पाना मुश्किल होगा और यह पर्वतीय क्षेत्र में महामारी का भयंकर रूप ले लेगी ।
कर्नाटक ने कहा कि इस बीमारी को रोकने के लिये महानगरों से पर्वतीय क्षेत्र को आने वाले समस्त यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं गाडि़यों में छिड़काव अनिवार्य रूप से कराने के आदेश समस्त राज्य सरकारों को निर्गत करने की महति कृपा करें । इस संकट के दौर में हम सब भारतवासी दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर राष्ट्रहित में आपके एवं राज्य सरकारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने को तत्पर हैं । आपसे यह निवेदन है कि आने वाला सप्ताह भारत और भारत के नागरिकों के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण है । यदि हमने समय रहते इस संक्रमण को फैलने से रोकने पर काबू पा लिया तो लाखों नागरिकों की जान की सुरक्षा की जा सकती है ।