80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग व दिव्यांगों (अपसेंटी वोटर) का पोस्टल बेलेट से मतदान दिनॉंक 03 फरवरी से 07 फरवरी तक घर-घर जाकर मतदान पार्टियों द्वारा कराया जा रहा है। मतदान हेतु जिले में कुल 165 मतदान पार्टियां विधानसभाओं में भेजी गयी हैं। सभी पार्टियां घर-घर जाकर अनुपस्थित मतदाताओं से मतदान करा रही हैं।
                       उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी सी एस मर्ताेलिया ने अवगत कराया कि जनपद अल्मोड़ा के 6 विधानसभा क्षेत्र में दिनॉंक 03 फरवरी, 2022 तक प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा 48-द्वाराहाट में 483, 49-सल्ट में 248, 50-रानीखेत में 156, 51-सोमेश्वर में 194, 52-अल्मोड़ा में 204 एवं 53-जागेश्वर में 169 में 80 आयु वर्ग से ऊपर के मतदाताओं द्वारा द्वारा पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान किया गया। अभी तक कुल 1454 मतदाताओं द्वारा अपने मत का प्रयोग किया गया है।
                         उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि अपसेंटी वोटर जो 80 वर्ष से अधिक व दिव्यांगों को निर्वाचन आयोग द्वारा पोस्टल मतदान करने की विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। उन्होंने अवगत कराया कि मतदान पार्टियॉ स्थानीय बीएलओ से पहले अपसेंटी मतदाता का अनिवार्य रूप से सत्यापन कराना सुनिश्चित करेंगे, साथ ही मतदाता का निर्वाचक नामावली में भाग संख्या व क्रम संख्या जॉच करेंगे, जॉच के उपरांत ही पोस्टल मतदान कराना सुनिश्चित करेंगे। मतदान अधिकारी घोषणा पत्र सत्यापित करेंगे, जिसमें अपना पूरा नाम अवश्य लिखेंगे। मतदान पार्टी एक साथ जायेंगे तथा एक ही साथ प्रवास करेंगे व किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से की जायेगी। उसमें यह भी ध्यान रखा जाएगा कि मत की गोपनीयता बनी रहे। मतदान पार्टियॉ प्रतिदिन पोस्टल मतदान कराकर लिफाफा सील कर सैक्टर मजिस्ट्रेट को उपलब्ध करायेंगे, सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने आर0ओ0 को उपलब्ध करायेंगे। पोस्टल बेलेट को डबल लॉक में सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने अवगत कराया कि प्रत्येक अपसेंटी वोटर को पूर्व से ही मतदान हेतु सूचित भी किया जा चुका है।