आगामी मानसून काल में सम्भावित आपदाओं के दृष्टिगत जनपदों में पूर्व तैयारी के सम्बन्ध में मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिहं धामी द्वारा सभी जिलाधिकारियों एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक कर जनपद स्तर पर आपदाओं की घटनाओं से निपटने हेतु की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये।
मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून काल में आपदा से निपटने हेतु सभी विभाग, विभागीय स्तर पर पूरी तैयारी करते हुए आपसी समन्वय के साथ कार्य करने हेतु जनपद स्तर पर कार्य योजना तैयार करते हुए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने हेतु आम जन सहभागिता महत्वपूर्ण है, इस हेतु ग्रामीणों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए प्रत्येक ग्राम स्तर पर युवक मंगल दलों, महिला मंगल दलों के अतिरिक्त युवाओं को आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान आवागमन, यातायात किस प्रकार से कम से कम समय पर सुचारू हो सके चाहे वह वैकल्पिक व्यवस्था हो इस हेतु पूर्व से तैयारी सुनिश्चित कर ली जाय। इस दौरान प्रभावी क्षेत्र में पेयजल, स्वास्थ्य, विद्युत आदि की व्यवस्था तत्काल सुचारू हो इस हेतु भी सम्बन्धित विभाग पूर्व से तैयारी कर लें।
मा0 मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद स्तर पर गत आपदाओं के दौरान जिन प्रभावितों का पुर्नवास होना था व जिनको मुआवजा राशि के साथ ही अन्य सुविधायें शासन, प्रशासन की ओर से उपलब्ध करायी जानी थी इस सम्बन्ध में भी जिलाधिकारी अपने स्तर से समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि प्रभावितों को प्रत्येक स्थिति में मुआवजा राशि के साथ ही मदद समय पर मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गत आपदा के दौरान जो भी पुर्ननिर्माण आदि के कार्य अभी भी अवशेष है तो उन्हें यथा समय मानसून काल से पूर्व पूर्ण कर लिया जाय इस हेतु धनराशि शासन स्तर से जारी कर दी जायेगी। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबन्धन एवं मौसम विभाग मजबूती से कार्य करते हुए अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। आपदा की घटनाओं से सम्बन्धित जानकारी यथा समय पर उपलब्ध हो इस हेतु आपदा नियंत्रण कक्ष को 24 घन्टे सक्रिय किया जाय। उन्होंने मानसून काल से पूर्व जनपद स्तर पर आवश्यकतानुसार खाद्यान्न का भण्डारण करने, संचार व्यवस्था सुदृढ रखने के अतिरिक्त एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की तैनाती आपदा प्रभावित क्षेत्रों में करते हुए तत्काल राहत एवं बचाव कार्य किया जाय। उन्होंने कहा कि आपदा की घटनाओं के दौरान जिन व्यक्तियों द्वारा राहत एवं बचाव कार्यों में बेहतर सहयोग प्रदान किया जाता है उन्हें प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाय। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि वर्तमान में घटित वनाग्नि की घटनाओं को कम करने के लिए जिलाधिकारी एवं प्रभागीय वनाधिकारी अन्य विभागों, संस्थाओं आदि के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रभावी रूप से कार्य करें।
बैठक में जिलाधिकारी वन्दना ने जनपद अल्मोड़ा में मानसून काल में आपदा की घटनाओं से निपटने हेतु की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में मानसून काल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में संचार सुविधायें बाधित हो जाती है इस हेतु जनपद स्तर पर विभिन्न निजी संचार कम्पनियों के साथ लगातार सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अनुरोध किया कि शासन स्तर से भी इन संचार कम्पनियों को आवश्यक निर्देश देने का कष्ट करें। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के भिकियासैंण क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था वर्तमान में जनपद नैनीताल के फीडर से की जाती है इस क्षेत्र में मानसून काल में विद्युत बाधित होने की सम्भावना बनी रहती है इस हेतु शासन को इस क्षेत्र हेतु अलग फीडर बनाये जाने का प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी स्वीकृति का अनुरोध जिलाधिकारी द्वारा की गयी। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि अल्मोड़ा नगरपालिका क्षेत्रान्तर्गत जल निकासी की व्यवस्था हेतु भी शासन को आपदा न्यूनीकरण के तहत प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी स्वीकृति हेतु भी जिलाधिकारी द्वारा अनुरोध किया गया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा अल्मोड़ा नगर की पेयजल व्यवस्था के सम्बन्ध में भी जानकारी दी। मा0 मुख्यमंत्री द्वारा जनपद के विकासखण्ड हवालबाग में संचालित रूरल बिजनेस इन्क्यूबेटर सेण्टर के सम्बन्ध में जानकारी चाही गयी। उक्त के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि केन्द्र द्वारा वर्तमान तक तीन प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित हो गये है टीम के सदस्यों को कुमाऊ के अन्य जनपदों का भी भ्रमण करा दिया गया है सेन्टर द्वारा जनपद में स्वरोजगार योजनाओं बढ़ायें जाने के साथ ही अन्य क्षेत्रों में बेहतर रूप से कार्य किया जाय रहा है। इस हेतु मा0 मुख्यमंत्री द्वारा कार्यों की सराहना की गयी। वीसी में मुख्य सचिव डा0 एस0एस0 संधु सहित शासन के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे। जनपद अल्मोड़ा से प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।