माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देश व माननीय जनपद न्यायाधीश महोदय के मार्ग दर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा माँ नंदा देवी मन्दिर अल्मोडा के प्रांगण में दिनाक 01-09-2022 से दिनाक07-09-2022 तक आयोजित मेले में विधिक जागरूकता हेतु स्टाल लगाया गया।
स्टाल पर पी.एल वी के द्वारा मेले में आये लोगो को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य के बारे में बताया गया। उन्हें बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से उनके द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के लिये आवेदन किया जा सकता है। जिसके अन्तर्गत उन्हें राज्य के खर्चे पर वकील की सुविधा प्रदान की जाती है। आने वाले लोगो को यह भी जानकरी दी गयी कि जो लोग विधिक सहायता या सलाह प्राप्त करना चाहते है उनको जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में आने की आवश्यकता नही है। जनपद के किसी भी डाक घर में जाकर वे वहा से आवेदन भेज सकते है। इसके लिये प्रत्येक डाक घर को आवेदन पत्र, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का पता लिखा हुआ व डाक टिकट लगा हुआ लिफ़ाफ़ा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा की ओर से प्रदान किया गया है और उनको आवेदन भरने के लिये प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।जनपद के प्रत्येक डाकघर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से एक बोर्ड लगाया गया है जिसमें उन लोगो का उल्लेख किया गया है जो नि: शुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने का अधिकार रखते है।इसमें उल्लिखित लोग भारत के किसी भी न्यायालय में नि:शुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने का अधिकारी है।
मेले में आने वाले लोगो से प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील भी की गयी। लोगो को साफ़ सफ़ाई के महत्व को बताया गया। उनसे अपील की गयी कि घरों में जैविक व अजैविक कूड़ो को अलग अलग रखे व कूड़े डालने हेतु निर्धारित स्थान पर ही कूडा डालने की अपील की गयी।यह भी अपील की गयी कि प्लास्टिक को खुले में ना जलाए।
लोगो को लोक अदालत, घरेलू हिंसा के बारे मे भी बताया गया, उनसे अपील की गयी की वे बाल विवाह न होने दे, बाल विवाह करना व कराना दोनो अपराध है
लोगो को माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त सरल ज्ञान माला पुस्तक का वितरण भी किया गया।
दिनाक 05 सितंबर को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा द्वारा इस स्टाल का निरीक्षण किया गया और लोगो से वार्ता भी की गयी।