अल्मोड़ा। पूरे प्रदेश में 31 मार्च तक लॉक डाउन घोषणा के बाद जिला अधिकारी अल्मोडा के सख्त आदेश के बाद भी विदेशी पर्यटक और आम जनता झुंड बना कर घूमते हुए नजर आ रहे हैं। जिलाधिकारी के बार बार निवेदन करने के बाद भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। इस तरह की स्थिति में कहीं जिलाधिकारी को सख्त कदम न उठाने पड़ जाए। ​खुले आम घूमते विदेशी पर्यटकों से मीडिया ने जब बात करनी चाही तो वे मीडिया से बदतमीजी करने पर उतारू हो गये और गंदे गंदे इशारे करते देखे गए।

 लेकिन सोचने वाली बात यह कि जिले में लॉक डाउन चल रहा है तो विदेशी पर्यटक बिना रूकावट जिले में कैसे आ रहे हैं। लॉक डाउन में खुले आम उनको घूमने की अनुमति किस तरह दी जा रही है ये भी एक सोचने वाला सवाल है? इस गंभीर स्थिति में शासन को चाहिए कि लोगों ​को समझाने ​के साथ—साथ इस लॉक डाउन को गंभीरता से पालन करने के लिए सख्त करवाही भी अमल में लाई जाए। जनता कर्फ्यू के दूसरे दिन भी अल्मोड़ा में पूरा बाजार बंद होने के बाद भी कुछ वाहन चालक धड़ल्ले से अल्मोड़ा में प्रवेश करते हुए देखे गए और कुछ लोकल वाहन भी इधर उधर जाते हुए दिखाई दिए।

 आज वाहन भर भरकर के बाहर से लोग अल्मोडा में आते हुए पाये गये इस बाबत जब उप जिलाधिकारी अल्मोड़ा से बात की गई उनके द्वारा बताया गया कि हमारे संज्ञान में यह बात आते ही ​हमने हल्द्वानी प्रशासन से इस बाबत वार्ता की है कि हल्द्वानी से अनावश्यक गाड़ियों को पहाड़ की ओर न आने दिया जाये यदि कोई वाहन चालक अनावश्यक रुप से पकड़ में आता है ​तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। देखने को ये भी मिला कि नो एंट्री का खुले आम उलंघन आज पुलिस के उच्च अधिकारी ही करते दिखे।

जनता कर्फ्यू के दूसरे दिन बाजारों में लोगों की भीड़ देखी गई। इससे यह साबित होता है कि लोग अभी भी इस महामारी को हल्के में ले रहे हैं। इस भीड़ को हटाने के लिए पुलिस की कोई कार्यवाही नहीं दिखाई दी।

महामारी को देखते हुए देश हित में अल्मोड़ा के दुकानदार बलवीर धवन ने जनता के लिए मास्क और सेनेटाइजर के प्रिंट रेंट से कम कीमत में लोगों को देना शुरू कर दिया है। धवन का कहना है इस मुश्किल समय में हम भी देश के साथ हैं जितना बन सकेगा देश के लिये काम करेंगे। कई लोग अपने आप को टेलीकॉम सेवा का बता कर बिना अनुमति पत्र टैक्सी वाहन में लगाए घूम रहे है।

राशन की दुकानों में भी लोगों की मारामारी नजर आने लग गई है।कुछ जगह तो राशन व्यापारियों की मनमानी की भी खबरें नजर में आ रही है।

 कोरोना को लेकर जागरूकता की कमी के उदाहरण खुले आम दिख रहे हैं। साथ ही बाहर से आ रहे बेधड़क वाहन संक्रमण के कैरियर भी बन सकते हैं। बाहर से आ रहे लोग बहाने बना के शहर में घुसते दिखाई दिए। प्रशासन को चाहिए इस बावत ठोस कदम उठाए वर्ना लापरवाही के लिए इटली जैसे उदाहरण तो हैं ही।