धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें संयोजक विनय किरौला द्वारा बताया गया कि विगत पांच वर्षों से मंच द्वारा गांव चलो अभियान के तहत अनेकों गांव का भ्रमण कर जनता की समस्याओं को शासन प्रशासन स्तर तक पहुंचाकर उनका समाधान भी किया जा रहा है। हमारे कार्यकर्ता (activist), नव निर्वाचित समन्वयक-उपसमन्वयक पहाड़ में आर्थिक-सामाजिक स्वालंबन के लिए कार्य कर रहे हैं।

उन्होने आगे कहा कि कोरोनाकाल का भयावह अनुभव हमने गुजारा है,पहाड़ के लोग जो जयपुर,दिल्ली,मुम्बई आदि जगहों पर नौकरी कर रहे थे,खाने के लिए तक तरस गए थे हमारे मंच ने भी उनकी मदद की कोरोना ने हमें यह सीख दी कि पहाड़ के युवाओं को उनके गांव या पहाड़ में ही काम मिलना कितना आवश्यक  है।

पहाड़ में आर्थिक गतिविधि, आर्थिक स्वालंबन की लड़ाई लंबी लड़ाई है,जिसे मंच अपने activist के माध्यम से पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ लड़ेगी। इसी क्रम में मंच द्वारा आखिरी व्यक्ति तक विकास की योजनाओं तक पहुंचानें की इस मुहिम में हजारों लोग जुड़ना चाहते हैं इस हेतु मंच द्वारा सदस्यता अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत गाँव का स्वालंबन युवाओं को रोजगार स्वरोजगार से जोड़ने अल्मोड़ा शहर का विकास हैरिटेज सिटी के रूप में करने व धर्म जाति क्षेत्र की सीमाओं से बाहर आकर केवल विकास के मुद्दे पर पहाड़ को आर्थिक-सामाजिक रूप से अपने पैरों पर खड़ा करने की मुहिम का हिस्सा बनने हेतु अनेको लोग मंच के साथ जुड़ेंगे।

पहले चरण में हवालबाग ब्लाक के 50  समन्वयक घोषित किये जा रहे ह़ै जिनके द्वारा शीघ्र ही अपनी टीम का विस्तार करके उपसमन्वयक नियुक्त किये जायेंगे तत्पश्चात् अल्मोड़ा शहर व लमगड़ा एवं भैसियाछाना ब्लाक की कार्यकारिणी घोषित की जायेगी। प्रदेश स्तर पर चलायी जाने वाली इस मुहिम की शुरुआत अल्मोड़ा से की जायेगी।

मीडिया प्रभारी मयंक पंत ने बताया कि वह पत्रकारिता में परास्नातक डिग्री प्राप्त कर लोकसभा 2019 के चुनावों में नामी चैनलों में काम कर मीडियाकर्मी के रुप में अपनी सेवायें दे चुके हैं।

उन्होंने मीडिया को बताया कि धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा विकास के मुद्दे पर पहाड़ को आर्थिक व सामाजिक रुप से खड़ा करने की मुहिम को लेकर शहर व गांव के प्रत्येक नागरिकों को जोड़ा जायेगा । जिसमें मात्र 10 रुपये की धनराशि देकर मंच के आजीवन सदस्य बन सकेंगे।

आनलाईन माध्यम से  7302470143 मोबाईल नंबर पर व्हाट्सएप के जरिये आवश्यक जानकारी देकर इसी नंबर पर Google Pay/Phone Pay/Paytm इत्यादि आनलाईन १० रुपये के भुगतान के द्वारा भी आजीवन सदस्य बन सकते हैं। हवालबाग ब्लाक से मीडिया समन्वयकों में बच्चन सिंह डांगी, निरंजन पांडेय, पंकज कुमार, कुन्दन कनवाल, तेज सिंह कनवाल,तेजू कनवाल, राजन कनवाल ,धीरज कुमार, प्रकाश तिवारी, मनोज मेहरा, मोहन सिंह मेहरा, बसन्त तिवारी, मनोज लटवाल, गोविंद बिष्ट, हरीश मुस्यूनी, प्रमोद मुस्यूनी, दीपक बिष्ट, सुन्दर लटवाल, राजू लटवाल, मुन्ना लटवाल, अशोक भंडारी, भुवन चंद्र, राजेंद्र कनवाल, राजेंद्र बिष्ट, विनोद आर्या,सुरेंद्र आर्या, प्रीतम सिंह, वीरेन्द्र पिलख्वाल ,प्रकाश राम, सूरज मेहरा, वीरेन्द्र राम, बिशन सिंह बिष्ट, उमेश नैनवाल,सतीश कुमार, वीरेन्द्र कुमार,दीप प्रकाश, पंकज नेगी,गिरीश तिवारी,सुन्दर लटवाल, गोकुल साही, विशाल नयाल,सुनील नैनवाल, सुन्दर लटवाल,बिशन सिंह लटवाल, हरीश चंद्र जोशी, मनोज सिंह बिष्ट, जीवन सिंह बिष्ट बनाये गये*।

सभी घोषित समन्वयकों ने प्रतिज्ञा ली कि वे धर्मनिरपेक्ष युवा मंच के नेतृत्व में पहाड़ के गाँव-शहर के स्वालंबन के लिए कार्य करेंगे। सरकार की योजनाओं को आखिरी व्यक्ति तक पहुँचायेंगें,मंच के आर्थिक-सामाजिक विचारों को गाँव-वार्डों तक ले जाया जाएगा।

मंच के समन्वयकों द्वारा बताया जायेगा कि पहाड़ की जनता,पहाड़ के युवाओं को पहाड़ को आर्थिक रूप से अपने रूप से अपने पैरों में खड़ा होना,आर्थिक स्वालंबन कितना आवश्यक है।

यदि हम थोड़ी पहल करें तो 8 से 10 हज़ार की नौकरी के लिए अपना घर छोड़ चुके युवाओ को पहाड़ो में ही रोजगार से जोड़ा जा सकता है। कहावत भी है घर की आधी भली। गाव में यदि दिल्ली आदि शहरों की आधी आमदनी भी मिल जाए, तो न केवल गांव का माहौल भी खुशनुमा हो जाएगा,गाव में स्वालंबन रहेगा,तो युवा स्वाभिमान के साथ जीवन जी सकेगा,साथ ही गांव का समाज भी बनेगा,पलायन के कारण लुप्त हो चुकी गांव की संस्कृति भी जिंदा हो जाएगी। गांव की संस्कृति-समाज तभी बनेगा,जब गांव में ही रोजगार उत्पन्न होगा। इस अवसर पर मंच संयोजक विनय किरौला,मीडिया प्रभारी मयंक पंत,मनीष भाकुनी,सभी ब्लाक समन्वयक हवालबाग ब्लाक,पवन मुस्यूनी,जीवन मेहरा,भाष्कर देवड़ी,कमलेश सनवाल,त्रिलोक सिंह बिष्ट, धरमपाल, विनोद चंद्र आर्या,अरुण गौतम,सूरज नेगी, रवि नेगी, गौरव नेगी, अर्जुन नेगी, पंकज कुमार,लोकेश काला,राहुल कर्नाटक, उमेश सिंह बिष्ट,मनोज भाकुनी,इत्यादि लोग मौजूद रहे।