अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के स्पोर्ट्स कैलेंडर के अनुसार अंतर महाविद्यालयी क्रीडा प्रतियोगिता के द्वितीय चरण में महिला एवं पुरुष ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, द्वाराहाट में किया गया। इस ताइक्वांडो क्रीडा प्रतियोगिता का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी, प्राचार्य प्रोफेसर ए.के. जोशी,विश्वविद्यालय के क्रीड़ा प्रभारी श्री लियाकत अली व आयोजक सचिव डॉ भरत जी उपाध्याय ने स दीप प्रज्वलित करने के साथ किया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती वंदना,स्वागत गीत, राज्यगीत का गायन कर किया।
कार्यक्रम में अतिथियों का बैज अलंकरण महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ नाजिस खान,डॉ उपासना शर्मा, डॉक्टर शैलेंद्र कुमार ने किया।
मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी ने महाविद्यालय के प्राचार्य एवं आयोजक सचिव को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होना आवश्यक हैं। खेल प्रतियोगिता से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य बेहतर होता है और साथ ही साथ उनमें खेल के प्रति रुचि जागृत होती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों हेतु ताइक्वांडो प्रतियोगिता कराया जाना लाभदायी है। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न महाविद्यालयों में विभिन्न क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। सीमांत जनपद के महाविद्यालय से यह शुरूआत हो चुकी है। इन प्रतियोगिता आयोजनों से प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा दिखाने का अवसर होगा।
कुलपति प्रो भंडारी ने कहा कि कोविड के दौर में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना आवश्यक है। खेलों के माध्यम से विभिन्न छात्र- छात्रा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी व राज्य की पहचान बनाने में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को खेल भावना से खेलने की बात कही।
विशिष्ट अतिथि के तौर पर तकनीकी निदेशक ताइक्वांडो उत्तराखंड के श्री नरेश कुमार तनरेजा ने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। विशेष अतिथि के रुप में विश्वविद्यालय के क्रीड़ा प्रभारी श्री लियाकत अली ने कहा कि कि माननीय कुलपति जी के निर्देशन में सीमांत जनपदों से लेकर प्रत्येक महाविद्यालय/परिसरों में विभिन्न प्रकार की क्रीड़ा प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रीडा प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। आयोजक सचिव डॉ भरत जी उपाध्याय ने क्रीडा प्रतियोगिता में खेल भावना से ओतप्रोत होने के साथ ही प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया। ताइक्वांडो प्रतियोगिता में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़,बागेश्वर, द्वाराहाट के साथ कई महाविद्यालय की टीमों ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर ए.के. जोशी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉक्टर प्रकाश चंद्र भट्ट एवं डॉक्टर निशा ने किया।
ताइक्वांडो टीम के चैंपियनशिप में पुरुष एवं महिला वर्ग में बागेश्वर प्रथम तथा पिथौरागढ़ द्वितीय स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग में विशाखा साह तथा पूजा आर्या (बागेश्वर) की विजेता रही जबकि मनीषा जोशी (पिथौरागढ़) और जूही रावत( एसएसजे विश्वविद्यालय अल्मोड़ा) ने रजत पदक प्राप्त किया। 54 किलो भार वर्ग में छात्र वर्ग में करण शाह (राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वाराहाट) विजेता और विवेक सिंह नेगी (बागेश्वर) उपविजेता रहे। 58 किलो भार वर्ग में गोकुल खेतवाल (बागेश्वर) विजेता रहे तथा दिव्यांशु उपविजेता रहे। दिनेश दानू (बागेश्वर) ने स्वर्ण पदक तथा अरविंद सिंह लड़वाल ने रजत पदक प्राप्त किया।प्रशांत कुमार (बागेश्वर) ने स्वर्ण पदक और मोहित तोमक्याल (अल्मोड़ा) ने रजत पदक प्राप्त कर उपविजेता रहे। 64 किलो भार वर्ग में नितिन सिंह (पिथौरागढ़) स्वर्ण पदक तथा विजय घड़ियाल ने रजत पदक प्राप्त किया। लोकेंद्र सिंह धामी (पिथौरागढ़) ने स्वर्ण पदक और मनीष रावत (बागेश्वर) ने रजत पदक प्राप्त किया। 81 किलो से अधिक भार वर्ग में विनय कुमार आर्य ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया।
इस अवसर पर श्याम भट्ट, विक्रम भंडारी, दिनेश पंत, रवि पांडे, भुवन सिंह धोनी, धर्मेंद्र बुरा, पूरन सिंह बिष्ट, विजय बहादुर, कनिका बिष्ट, शुभम शाह आदि सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।