वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस के अवसर पर कुलपति प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी के मार्गदर्शन एवं पर्यावरण अध्ययन के निदेशक तथा वानिकी एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 अनिल कुमार यादव के संयोजन में निबंध प्रतियोगिता और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन आॅनलाइन माध्ध्यम से हुआ। प्रो0 यादव ने कहा कि वर्ष 2022 को ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया है। इसी विषय को लेकर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के सभी संकायों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा बड़ी संख्या में प्रतिभाग करना उनकी पर्यावरण के प्रति बढ़ती हुई जागरूकता को प्रदर्शित करता है तथा यह भी दर्शाता है कि नवनिर्मित विश्वविद्यिालय मे प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। प्रतिभागी यदि सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करें तो निस्संदेह पर्यावरण में निरंतर आ रही गिरावट दूर हो सकती है।
ओजोन दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा निबंध एवं पोस्टर निर्मित कर पर्यावरण की चिंता को प्रकट किया गया। विद्यार्थियों ने अपनी तर्कशक्ति, ज्ञान और व्यवहार कुशलता का प्रदर्शन कर पर्यावरण संरक्षण करने के लिए समाज को चिंतन दिया है। भविष्य में इन विद्यार्थियों से बहुत बड़ी आशाएं जगी है। प्रो यादव ने बताया कि विगत वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा ‘ग्रीन आडिट रिपोर्ट‘ का प्रकाशन किया गया जो प्रथम प्रयास था और उसको आधार के रूप में रखकर वर्षः 2022-23 की ग्रीन आॅडिट रिपोर्ट के प्रकाशन के लिए शीघ्र ही एक समिति बनाकर आंकड़े एकत्रित कर प्रकाशन करनेन की योजना है। इस परिसर को ग्रीन कैंपस क्लीन कैंपस बनाने के लिए विश्वविद्यालय परिसर के सभी विद्यार्थी, शिक्षक और कर्मचारी सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है, तभी हम कुलपति जी के ग्रीन कैंपस क्लीन कैंपस जैसे बड़े उद्देश्य को पूरा करने में सफल होंगे। ओजोन दिवस पर आयोजित हुई प्रतियोगिता मेें निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में डाॅ0 मंजूलता उपाध्याय, डाॅ0 मनीष त्रिपाठी एवं डाॅ0 मनमोहन सिंह कनवाल की एक समिति निर्मित की गई थी। तीनों निर्णायकों ने मूल्यांकन कर अपना सहयोग दिया। आयोजित की गई पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर विशाखा एवं नेहा फत्र्याल, द्वितीय स्थान पर निमीषा कुंवर एवं अंजली भाकुनी, तृतीय स्थान पर प्रियंका मेहरा एवं नेहा शाह रहीं। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर चंद्रकला बहुगुणा और दीपिका गोस्वामी, द्वितीय स्थान पर प्रिया लोहनी एवं नवीन चंद्र आर्या, तृतीय स्थान पर चेतना भट्ट एवं गरिमा भैसोड़ा रहीं।
प्रियंका मेहरा एवं नेहा शाह रहीं। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर चंद्रकला बहुगुणा और दीपिका गोस्वामी, द्वितीय स्थान पर प्रिया लोहनी एवं नवीन चंद्र आर्या, तृतीय स्थान पर चेतना भट्ट एवं गरिमा भैसोड़ा रहीं।