अल्मोड़ा नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में अनिल कुमार पुनेठा मुख्य सूचना आयुक्त, उत्तराखंड सूचना आयोग, देहरादून द्वारा जनपद स्तर के समस्त विभागों के लोक सूचना अधिकारियों तथा अपीलीय अधिकारियों के साथ सूचना का अधिकार अधिनियम की प्रक्रियाओं के अनुपालन में की गई व्यवस्थाओं के संबंध में एक समीक्षा बैठक की गई । जिसमें माननीय सूचना आयुक्त द्वारा सभी विभागों में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु अपनाई जा रही प्रक्रियाओं की जानकारी ली गई तथा निस्तारित, लंबित, एवं अग्रेषित आवेदनों की जानकारी ली गई। माननीय मुख्य सूचना आयुक्त द्वारा बैठक में उपस्थित सभी लोक सूचना अधिकारियों व अपीलीय अधिकारियों को सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आवेदक को सूचना उपलब्ध कराए जाने हेतु निर्धारित प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा लोक सूचना अधिकारियों व अपीलीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी विभागों में सूचना का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों के निस्तारण के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में एकरूपता लाई जाए। माननीय सूचना आयुक्त ने कहा कि जनहित के उद्देश्य से लाया गया आरटीआई अधिनियम आज आम जनता के लिए सरकार तक पहुंचने एवं अपने हक की सूचनाएं प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इसमें लोक सूचना अधिकारियों एवं अपीलीय अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदन पर विचार करते हुए सही एवं समयंतर्गत सूचना देनी अनिवार्य है, जिसका पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि संबंधित अधिकारी के पास वांछित सूचना उपलब्ध नहीं है तो समय सीमा के तहत आवेदन को संबंधित विभाग को अग्रेषित करना उसका दायित्व है। साथ ही कहा कि निर्धारित समय सीमा में याची को वांछित सूचना उपलब्ध कराना उनका दायित्व है।
जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया गत वित्तीय वर्ष में 364 आवेदनों के सापेक्ष तथा 32 अपीलीय स्तर को प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष सभी मामलों का निस्तारण समय सीमा के तहत किया गया है। उन्होंने बताया की आरटीआई अधिनियम के सभी प्रावधानों का पालन किया जा रहा है। सभी विभागों के लोक सूचना अधिकारियों/अपीलीय अधिकारियों से आरटीआई की जानकारी प्राप्त कर माननीय आयुक्त ने जनपद की प्रसंशा कर समस्त कार्यों को पूरी लगन एवं ईमानदारी से करने की बात कही।
बैठक का समापन करते हुए डीएम वंदना ने माननीय आयुक्त महोदय को स्मृति चिन्ह एवं स्थानीय उत्पाद भेंट किए।
इस समीक्षा बैठक माननीय सूचना आयुक्त के साथ डीएम वंदना समेत एसएसपी प्रदीप कुमार राय, एडीएम चंद्र सिंह मर्तोलिया समेत समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।