अल्मोड़ा – 75 वें स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अल्मोड़ा के कार्मिकों की एक टीम द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को संस्थान की कटिंग स्विंग व्यवसाय एवं मशीनिस्ट व्यवसाय की प्रयोगशाला का उपयोग करते हुए बनाने का प्रयास किया गया जिसकी प्रक्रिया को निम्नानुसार बिंदुवार अपनाया गया ।

  • तिरंगे कपड़ा अल्मोड़ा बाजार में उपलब्ध ना होने के कारण तीन अलग-अलग रंग के कपड़ों को विशेष अनुपात में जोड़ते हुए तिरंगे का आकार दिया गया।

  • तिरंगे की सफेद पट्टी में अशोक चक्र के चिन्ह की छपाई व्यवस्था हेतु एक सांचे का निर्माण मशीनिष्ट व्यवसाय के सहयोग से किया गया ।
  • फेब्रिक कलर का उपयोग करते हुए सफेद पट्टी पर अशोक चक्र के चिन्ह को उकेरा गया । इस प्रकार निदेशक द्वारा दिए गए निर्देशों एवं मार्गदर्शन से वर्तमान में सफल रूप तिरंगे के नमूने को तैयार किया गया एवं वर्तमान में 30 और तिरंगों का निर्माण कार्य सिलाई स्तर पर गतिमान है । जो संभवतः दिनांक 12 अगस्त तक पूर्ण हो जायेगा।
  • संस्था से भी आप तिरंगा ले सकते है आम लोग। संस्थान द्वारा अपने ही संस्थान में अशोक चक्र की डाई बनाकर एक नया आयाम बनाया है। संस्थान ने तिरंगे का पूर्ण निर्माण अपने संस्थान के अंदर ही किया जा रहा है।