रूड़की। रूड़की के श्री कृष्ण वैदिक ज्योतिष परामर्श केंद्र एवं भागवत ज्ञान यज्ञ ट्रस्ट के संस्थापक आचार्य लोकेश शास्त्री के द्वारा माँ बगलामुखी के अवतरण दिवस के पावन अवसर पर तीन दिवसीय अनुष्ठान हवन यज्ञ का आज शुभारंभ किया गया जिसके दौरान नगर के प्रमुख मार्गों से कलश यात्रा निकालकर संस्थान में कलश स्थापना कर शुरुआत की गई। आपको बता दें कि आज से शुरू हुआ यह अनुष्ठान अगले 3 दिन तक चलेगा जिस का समापन 9 मई को मां बगलामुखी जयंती के अवसर पर मां का सवा कुंटल पुष्पों से विशेष आवरण पूजन करके होगा।

मां बगलामुखी के उपासक आचार्य लोकेश शास्त्री ने बताया कि बगलामुखी जयंती के पावन अवसर पर अनुष्ठान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस अनुष्ठान में संस्थान में दूरदराज से वैदिक ब्राह्मण आचार्य व संत पहुंचेंगे। इस अवसर पर आचार्य लोकेश शास्त्री के एवं अन्य विद्वान ब्राह्मणों द्वारा मां ललिता, मां त्रिपुरा, विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। आचार्य लोकेश शास्त्री ने बताया कि वैशाख शुक्ल अष्टमी को देवी बगलामुखी का अवतरण दिवस कहा जाता है जिस कारण इसे मां बगलामुखी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन व्रत एवं पूजा उपासना कि जाती है। साधक को माता बगलामुखी की निमित्त पूजा अर्चना एवं व्रत करना चाहिए। 

बगलामुखी जयंती पर्व देश भर में हर्षोउल्लास व धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर जगह-जगह अनुष्ठान के साथ भजन संध्या एवं विश्व कल्याणार्थ महायज्ञ का आयोजन किया जाता है तथा महोत्सव के दिन शत्रु नाशिनी बगलामुखी माता का विशेष पूजन किया जाता है। माँ बगलामुखी स्तंभन शक्ति की अधिष्ठात्री हैं अर्थात यह अपने भक्तों के भय को दूर करके शत्रुओं और उनके बुरी शक्तियों का नाश करती हैं। माँ बगलामुखी का एक नाम पीताम्बरा भी है इन्हें पीला रंग अति प्रिय है इसलिए इनके पूजन में पीले रंग की सामग्री का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। देवी बगलामुखी का रंग स्वर्ण के समान पीला होता है अत: साधक को माता बगलामुखी की आराधना करते समय पीले वस्त्र ही धारण करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मां बगलामुखी के प्रकट उत्सव के अवसर पर तीन दिवसीय चलने वाले अनुष्ठान का शुभारंभ मां की पूजा अर्चना के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा कलश यात्रा के साथ किया गया है।  

जिसमें क्षेत्र के एवं दूरदराज से आए मां के भक्तों द्वारा मां की पूजा अर्चना की गई व कलश यात्रा में भाग लिया गया। साथ ही बताया कि संस्थान में तीन दिवसीय रहेगा सुबह व शाम के समय पूजा अर्चना का रहेगा जिसके समापन के अवसर पर मां का विशाल भंडारा भी आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर देहरादून से हमारा परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्ट ने आचार्य लोकेश शास्त्री का आशीर्वाद लिया। इस दौरान नागेंद्र ध्यानी, गणेश सेमवाल, पंकज जोशी,रविंद्र उनियाल,पिंकी सैनी,माया रावत,सुषमा,सुनीता,सेमवाल,रेखा, गुंजन गुप्ता,अर्चना,उषा जोशी, निशा मारवा, रेखा, नेहा,अंजु गोयल, प्रीती त्यागी,प्रेमलता वशिष्ठ,सीमा चौहान,ऋषि, नरेश त्यागी, नवीन त्यागी, गरिमा, सरिता,आदित्य, आदि श्रद्धालु गण उपस्थित रहे।