सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा परिसर के शिक्षा संकाय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की स्वाधीनता संग्राम से जुड़े विभिन्न पक्षों पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाकर गोष्ठी का आयोजन किया
शिक्षा संकाय में आयोजित हुए भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विद्यार्थियों ने आजादी के पूरे दौर को पोस्टर, क्राफ्ट वर्क, चित्र निर्माण कर दर्शाते हुए प्रदर्शनी लगाई।
संकाय की विभागाध्यक्ष एवं संकायाध्यक्ष प्रो0 भीमा मनराल ने जानकारी दी कि भारत को आजादी दिलाने में असंख्य वीर शहीदों ने अपने प्राणों की आहूति दी है। हमें आजादी मिलने के कारण ही आज स्वतंत्र रूप से विचरण कर पा रहे हैं। हम आजादी के बाद ही रचनात्मक दिशा में अग्रसर हुए हैं। जिसका परिणाम है कि हम वैश्विक स्तर पर भारत का मस्तक गर्व से उठा रहे हैं। हमें इस आजादी को बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थी इसी तरह रचनात्मक दिशा में अग्रसर रहें। देश के वीर बलिदानियों को स्मरण करते रहें। वह देश के विकास में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर संकाय में भारत की आजादी को लेकर प्रदर्शनी भी लगाई गई और साथ ही अव्वल आए प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया। जिसमें बीएड प्रथम सेमेस्टर की आंचल पंत को प्रथम, दिक्षा पांडे को द्वितीय एवं रजनी जोशी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बी0एड0 द्वितीय सेमेस्टर की भावना नेगी को प्रथम, गरिमा भट्ट को द्वितीय, किरन को तृतीय पुरस्कार मिला। एम0एड प्रथम सेमेस्टर के पवन कुमार को प्रथम, मंजूषा को द्वितीय एवं हरीश राम को तृतीय पुरस्कार मिला तथा एम0 एड0 तृतीय सेमेस्टर की कामिनी को प्रथम, धना को द्वितीय एवं दिनेश पटेल को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन सुश्री अंकिता ने किया।
इस अवसर पर विभाग की डॉ0 रिजवाना सिद्धिकी, डॉ0 संगीता पवार, डॉ0 देवेंद्र सिंह बिष्ट, डॉ0 भाष्कर चौधरी, डॉ0 ममता असवाल, डॉ0 नीलम कुमारी, डॉ0 देवेंद्र सिंह चम्याल, डॉ0 संदीप पांडे, सुश्री अंकिता, डॉ0 ममता कांडपाल, डॉ0 सरोज जोशी, डॉ0 मनोज आर्या, श्रीमती ललिता रावत, नूर बानो, दिनेश पटेल, सोनी रौतेला आदि ने विचार रखे एवं प्रदर्शनी को आयोजित कराने में अपना सहयोग दिया।