जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने अल्मोड़ा फोर्ट (मल्ला महल एवं रानी महल) में चल रहे पुर्ननिर्माण कार्य एवं इस स्थान को हैरिटेज के रूप में विकसित किये जाने वाले कार्यो की समीक्षा कलैक्ट्रेट सभागार में की। जिलाधिकारी ने बताया कि सचिव पर्यटन उत्तराखण्ड शासन के दिशा-निर्देशानुसार मल्ला महल एवं रानी महल सहित पूरे कलैक्ट्रेट को हैरिटेज के रूप में विकसित करने हेतु अल्मोड़ा फोर्ट ट्रस्ट का गठन किया गया है जो उक्त स्थलों के रख-रखाव एवं अन्य सम्बन्धित कार्यों की देखरेख में पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मल्ला महल एवं रानी महल में बनने वाले संग्रहालय को विश्व स्तरीय संग्रहालय बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे भारत के पर्यटन मानचित्र में यह अपनी पहचान बना सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि अल्मोड़ा के इतिहास और यहाँ पर प्रसिद्ध लोगों के अलावा अल्मोड़ा के रहन-सहन, खान-पान और अन्य वृहद जानकारी हेतु एक वेबसाईड तैयार की जा रही है ताकि कोई भी व्यक्ति वेबसाईड के माध्यम से यहाँ की जानकारी प्राप्त कर सकें। उन्होंने सूचना विज्ञान अधिकारी को वेबसाईड बनाने हेतु आवश्यक मार्गदर्शन करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि वेबसाईड के माध्यम से जनपद के प्रमुख स्थानों एवं यहाँ पर पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों आदि की जानकारी एक क्लिक के माध्यम से मिलेगी। बैठक में उन्होंने अल्मोड़ा फोर्ट में चल रहे पुर्ननिर्माण की जानकारी प्राप्त की और कार्य की प्रगति पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि यहाँ पर बनने वाले संग्रहालय को विकसित करने के उददेश्य से कार्यशाला आयोजित किये जायेंगे जिसमें कला, काश्तकारी, पेटिंग, पुतलें, एैंपण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाय। प्रशिक्षण/कार्यशाला का मुख्य उददेश्य यहाॅ के लोगो को रोजगारपरक के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट में जन सहभागिता किया जाना है।
इस दौरान उन्होंने स्यालीधार स्थित निर्माणाधीन नवीन कलैक्ट्रेट के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, समिति के सदस्य जयमित्र बिष्ट, प्रभात शाह गंगोला, मुक्ति दत्ता, आर्किटैक्ट स्वाति राय, शीला तिवारी के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।