पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने जारी एक बयान में कहा कि उनके द्वारा व्यक्तिगत प्रयासों से अपने मित्र दिल्ली निवासी डा.माईकल विलियम्स से अल्मोडा विधान सभा के अन्तर्गत तीनों विकास खंडों भैसियाछाना, हवालबाग व लमगड़ा के चिकित्सालयों में आक्सीजन बैड, वैंटिलेटर आदि निःशुल्क लगाये जाने का अनुरोध किया गया था जिसमें उनके द्वारा पूर्ण सहमति दी गयी थी । जिसकी जानकारी जिलाधिकारी, अल्मोडा को भी व्यक्तिगत सम्पर्क कर दे दी गयी थी ।

    कर्नाटक ने कहा कि उपरोक्त परिपेक्ष्य में दिल्ली से अल्मोडा पहुंचे विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम के साथ विकास खण्ड भैसियाछाना के धौलछीना एवं बाडेछीना,विकास खण्ड हवालबाग व लमगडा में      प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का वृहद निरीक्षण कर उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया गया तथा उपरोक्त चिकित्सालयों में अत्याधुनिक संसाधनों आक्सीजन बैड, वैंटिलेटर आदि से युक्त अस्पताल स्थापित करने हेतु आवश्यक उपकरणों और अन्य सामग्री की सूची तैयार की गयी ।

   उन्होंने अपने वक्तव्य में बताया कि उपरोक्त चिकित्सालयों को अत्याधुनिक चिकित्सालय में परिवर्तित करने हेतु सरकार या प्रशासन द्वारा धनराशि व्यय नहीं की जायेगी अपितु उनके द्वारा समस्त व्यय वहन किये जाने हेतु डा.माईकल विलियम्स की संस्था से अनुरोध किया गया था जिसे संस्था द्वारा सहर्ष स्वीकार कर लिया गया है । कर्नाटक ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के चिकित्सालयों में आक्सीजन बैड,वैंटिलेटर आदि की सुविधा उपलब्ध हो जाती है तो ग्रामीणों को अपने घर के समीप उपचार हेतु अत्याधुनिक सुविधायें मिलना एक सपने के सच होने जैसा होगा ।                  

 कर्नाटक ने कहा कि कोरोना महामारी की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुये तथा ग्रामीण क्षेत्रों के चिकित्सालयों में पर्याप्त संसाधन होना अत्यन्त आवश्यक है जिसके लिये वे लम्बे समय से प्रयासरत थे । जिसकी आज पूर्ण उपलब्धि की सम्भावना प्रबल हो गयी है । साथ ही कर्नाटक ने यह भी कहा कि विशेषज्ञों द्वारा नगर क्षेत्र अल्मोड़ा में भी एडम्स इंटर कॉलेज एवं लेप्रोसी मिशन में भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और जरूरत पड़ने पर उक्त दोनों स्थानों में भी आवश्यकतानुसार आधुनिक सुविधा वाले अस्थाई कोरोना चिकित्सालयों की स्थापना की बात पर विचार करने का पूर्ण आश्वाशन दिया।

          

                         ‌‌                 ‌