दिनांक- 15.11.2022 को *जिलाध्यक्ष उपवा उत्तराखण्ड पुलिस वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन अल्मोड़ा श्रीमती रितु राय धर्मपत्नी श्री प्रदीप कुमार राय एसएसपी अल्मोड़ा* द्वारा *श्रीमती हेमा ऐठानी, सहायक नोडल अधिकारी उपवा अल्मोड़ा* के जनपद अल्मोड़ा से जनपद नैनीताल स्थानान्तरण होने पर पुलिस लाईन अल्मोड़ा के सभागार में *सीओ आँपरेशन सुश्री ओशिन जोशी व पुलिस परिवार की महिलाओं व बालिकाओं की उपस्थिति* में विदाई समारोह का आयोजन कर *उदास मन को खुशी-खुशी स्थानान्तरण पर भेजने हेतु गाना गाकर व केक काटकर दी भावभीनी विदाई* दी गयी।

विदाई समारोह का मंच संचालन *श्रीमती सरिता पाठक* द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले सहायक नोडल अधिकारी उपवा अल्मोड़ा *श्रीमती हेमा ऐठानी* के उपवा के तहत किये गये उनके सराहनीय कार्यो का बखान किया गया।
*जिलाध्यक्ष उपवा अल्मोड़ा श्रीमती रितु राय* द्वारा उत्कृष्ट कार्य के लिए *श्रीमती हेमा ऐठानी, सहायक नोडल अधिकारी उपवा अल्मोड़ा* के सराहनीय कार्यो का बखान करते हुए कहा कि हेमा ने सहायक नोडल अधिकारी उपवा अल्मोड़ा के तौर पर *मेरी सहेली के रुप में कदम से कदम मिलाकर कार्य करते हुए उपवा के तहत विभिन्न प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई* है।
हेमा द्वारा प्रशिक्षण शिविरों में पुलिस परिवार की *महिलाओं को स्वरोजगार व आत्मनिर्भरता के लिए प्रेरित कर विभिन्न प्रशिक्षकों से समन्वय स्थापित कर उनके माध्यम से महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने में भी अहम योगदान देकर मुझे पूर्ण सहयोग प्रदान* किया।
इसके अतरिक्त हेमा द्वारा उपवा के तहत हमेशा ही विशेष रुचि लेकर मसरुम उत्पादन, ऊन अड्डा वर्क, सिलाई, ऐंपण, केक मेकिंग, लड्डू (मिठाई) मेकिंग, लंच बाक्स रेसिपी मेकिंग, वेस्ट मैटिरियल क्राफ्ट मेकिंग आदि प्रशिक्षण के लिए पुलिस परिवार की महिलाओं के मन में आत्मनिर्भरता की भावना को जागृत कर उनको उक्त प्रशिक्षण दिलाने में सराहनीय योगदान दिया गया। इन अग्रणी कार्यो के लिए हेमा ऐठानी की जितनी अधिक तारीफ की जाये वह कम है।
*सुश्री ओशिन जोशी, सीओ आँपरेशन ने भी उपवा के तहत हेमा ऐंठानी के योगदान को सराहा,पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा में *हेमा ऐठानी की सराहना करते हुए कहा कि हमारे लिए के शिक्षक जैसी है इनके मार्गदर्शन से ही हम अपने अन्दर के हुनर को पहचान व निखार पाये हेमा ऐठानी हमारे लिए हमेशा ही रोल माँडल रहेंगी।*

उपवा के तहत आयोजित हरियाली तीज हरेला कार्यक्रम को भव्य, रोचक व आकर्षक बनाने के लिए पुलिस परिवार की महिलाओं/बालिकाओं व नन्हे मुन्ने बच्चों के मध्यम से विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने में इनके द्वारा कड़ी मेहनत व लगन के साथ कार्य करते हुए प्रशंसनीय योगदान दिया गया।
पुलिस लाईन देहरादून में आयोजित हुये उपवा मेले 2021 व 2022 हेतु पुलिस परिवार की बालिका/महिलाओं को प्रेरित कर उनके साथ मिलकर वेस्ट मैटिरियल से हस्त निर्मित क्राँफ्ट आईटम बनाये गये व सिल्क एवं काँटन साड़ियों और शाँल, स्टाँल, परदे, कुर्ते व चौकियों आदि में ऐंपण की आकर्षक डिजाईन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिन्होने उपवा मेले की शोभा बढ़ाई, इनकी *कड़ी मेहनत के परिणामस्वरुप जनपद उपवा टीम को वर्ष 2021 में उत्तराखण्ड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ व वर्ष 2022 में सांस्कृतिक कार्यक्रम में तृतीय स्थान की ट्राँफी प्राप्त हुयी*।
उपवा के तहत विशिष्ट कार्यो/योगदान के लिए *श्रीमती हेमा ऐठानी को समग्र भागीदार पुरस्कार* से नवाजा गया व इनके मार्गदर्शन में प्रेरित होकर ऐपण कलाकारी अपनाकर स्वरोजगार कर रही पुलिस परिवार की बालिका *मीनाक्षी आगरी को अभिनव विचार पुरस्कार* प्राप्त हुआ।
‌ *जिलाध्यक्ष उपवा अल्मोड़ा,* महिला पुलिस कार्मिकों व पुलिस परिवार की महिलाओं/बालिकाओं ने श्रीमती हेमा ऐठानी को विदाई देते हुए *पुष्प गुच्छ व उपहार भेंट कर उनके अग्रिम भविष्य* के लिए शुमकामनाऐं दी।