प्रकृति को हरियाली युक्त व जीवंत रखने के लिए दृढ़ संकल्पित प्रदीप कुमार राय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा एवम उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रितु राय* द्वारा पुलिस लाईन अल्मोड़ा में फलदार एवं छायादार वृक्षों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए पुलिस बल को *अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने को प्रोत्साहित* किया गया। SSP ALMORA के निर्देश पर अल्मोड़ा जनपद के सभी थाना/चौकियों/फायर स्टेशनों/पुलिस लाईन में पुलिस बल व पुलिस परिवार द्वारा *वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाते हुए सैकड़ों फलदार व छायादार* वृक्षो को रोपित कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली गई ।

वृक्ष सखी पर्यावरण संरक्षण की SSP ALMORA की एक अनूठी पहल *SSP ALMORA द्वारा हरियाली के प्रतीक हरेला पर्व के अवसर* पर *पुलिस परिवार की महिलाओं को फलदार वृक्षो को भेंट* कर उनको *"वृक्ष सखी" की उपाधि देकर प्रोत्साहित* करते हुए कहा कि आप इस वृक्ष को अपने *आवासीय परिसर के आँगन में लगाये और सखी की तरह वृक्ष की देखभाल* करें। जिस प्रकार आप अपनी सखी के हर सुख-दुख के साथी बनते है, उसी प्रकार वृक्ष के भी हर सुख-दुख में साथी बनें, यह वृक्ष भी शुद्ध हवा, रसीलें फल व तपती धूप मे छाया प्रदान कर आपको ही नही अपितु आपके आस-पड़ौस के लोगों व आने वाली पीढियों का साथी बनेगा । साथ ही कहा कि इस हरेला पर्व को हम सिर्फ एक पर्व के रुप में ना मनायें, अपितु वृक्षारोपण कर अपने चारो ओर के आवरण को हरा भरा कर इसे *ईश्वर द्वारा दिये गये अमूल्य वरदान के रुप मे ग्रहण करें ।* *वृक्षारोपण मात्र औपचारिकता नहीं है*

कहीं छाव, कहीं शुद्ध हवा तो कहीं फूल और फल है इसी में बसता हमारा आने वाला कल है।

“वृक्ष सखी” बनाये जाने पर पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा संकल्प लिया गया कि वह एक सखी की तरह ही इन वृक्षों की देखभाल कर, अपने आस-पड़ौस के लोगों व आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा की श्रोत बनेंगी।