माननीय उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशन एवं मा०जनपद न्यायाधीश महोदय के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा ग्राम छानी ल्वेशाल कौसानी में दिनांक 26/9/2022 को जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा द्वारा छात्र-छात्राओं को घरेलू हिंसा अधिनियम, सड़क सुरक्षा, विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे मे बताया गया। उपस्थित लोगो को उनके अधिकारो के बारे में बताया गया। उनको यह भी बताया गया कि प्रत्य्रक अनुसूचित जनजाति का व्यक्ति नि: शुल्क विधिक सहायता का अधिकारी है।उनको बताया गया कि वे विधिक सहयता हेतू आवेदन डाक घर के माध्यम से कर सकते है। जिसके लिये विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा डाकघर को आवेदन पत्र डाक टिकट लगा लिफाफा दिया गया है व डाक कर्मचारी को प्रशिक्षण भी दिया गया है ।
उनके द्वारा जैविक अजैविक कूड़े के बारे में जानकरी देते हुए यह भी बताया गया कि प्लास्टिक का उपयोग न किया जाये।प्लास्टिक को खुले में ना जलाया , आस पास के लोगो को सफ़ाई के लिये से बताया गया।
शिविर में उपस्थित सहायक समाज कल्याण अधिकारी रविंद्र कोहली द्वारा उपस्थित लोगों को विधवा पेंशन,वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन,बोना पेंशन योजना, परित्यक्ता पेंशन, व यू०डी०आई डी कार्ड, बनाने की जानकारी दी गयी व लोगो द्वारा बतायी गयी समस्याओं का समाधान भी बताया गया।
शिविर में ग्राम प्रधान,पैरा लीगल वालंटियर व ग्रामीण मौजूद रहे।