माननीय उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशन एवं मा०जनपद न्यायाधीश महोदय के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा राजकीय कन्या इंटर कालेज एन टी डी में दिनांक 24/9/2022 को जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा द्वारा छात्र-छात्राओं को घरेलू हिंसा अधिनियम, पोक्सो अधिनियंंम, सड़क सुरक्षा, विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे मे बताया गया। उनके द्वारा जैविक अजैविक कूड़े के बारे में जानकरी देते हुए यह भी बताया गया कि प्लास्टिक का उपयोग न किया जाये।प्लास्टिक को खुले में ना जलाया , आस पास के लोगो को सफ़ाई के लिये जागरूक करे।
शिविर में एस ओ जी अल्मोड़ा प्रभारी उपनिरीक्षक श्री सुनील ध्यानी द्वारा बच्चों को साइबर अपराध के विभिन्न प्रकार के बारे में जानकारी दी गयी उनके द्वारा बताया गया कि साइबर अपराध भी कई प्रकार के होते है,जैसे कि हैकिंग, फिशिंग, किसी की जानकारी को ऑनलाइन चोरी करना, सिम क्लोनिग। ,उनके द्वारा साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 की जानकारी भी दी गयी और बताया गया कि इस नम्बर पर कॉल करके साइबर फ्रॉड/अपराध की शिकायत की जा सकती है, उनके द्वारा बताया गया कि शिकायत जितनी जल्दी होगी अपराधी के पकडे जाने की सम्भावना उतनी अधिक होगी उनके द्वारा यह भी कहा गया कि आधार कार्ड का कम से कम प्रयोग होटल आदि में किया जाये आई डी के लिये। कभी भी सोशल मीडिया पर लाइव लोकेशन शेयर ना करे। सावधानी से ही इस तरह के अपराध से बचा जा सकता है।उनके द्वारा बताया गया कि कोई भी विभाग फोन के माध्यम से कोई सूचना नही मागता है। इस दौरान उनहोंने कुछ घटनाओं के बारे में भी बताया गया।जिनमें उनके द्वारा कार्य किया गया था। उनके द्वारा उत्तराखंड पुलिस एप के सम्बंध में बताया गया कि यदि कभी कोई महिला अकेले कही जा रही है और उनको लगता है की कोई खतरा है तो एप में स्थित sos बटन को प्रेस कर दे उसे पुलिस सहायता मिल जायेगी। शिविर में उप निरीक्षक सौरभ कुमार द्वारा नशे के नुक्सान के बारे में विस्तार से बताया गया व यह भी बताया गया कि यदि कोई नशे के सम्बंध में कोई शिकायत करना चहता है तो पुलिस एप के माध्यम से शिकायत कर सकता है और यदि वह चाहे तो उसकी जानकरी को गोपनीय रखी जायेगी। उनके द्वारा अपील की गयी कि आगे आकर नशे के खिलाफ आवाज उठाये अल्मोड़ा पुलिस उनके साथ है।

शिविर में प्रभारीप्रधानाचार्या, शिक्षिकाये, पी.एल वी व विद्यालय का समस्त स्टाफ , छात्र-छात्राएं, उपस्थित रहे। शिविर का संचालन पी.एल वी द्वारा किया गया।