अल्मोड़ा- विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शिता एंव निर्भीकता के साथ सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग एवं जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वदना के निर्देशन के क्रम में समस्त विधानसभाओं हेतु तैनात आरक्षित महिला मतदान अधिकारी एवं प्रशिक्षण से छुूटे हुये मतदान कार्मिकों को उदयशंकर नाट्य अकादमी में कुल 267 कार्मिकों को दो-दो पालियों में ईवीएम व वीवीपैट का सैद्धान्तिक एवं ईवीएम प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा बताया गया कि टीम में सभी अधिकारी/कर्मचारी आपस में समन्वय बनाये व एक दूसरे के सम्पर्क में रहने के लिए मोबाईल नम्बरों को आपस में आदान प्रदान करें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोई भी कर्मचारी अपना मोबाईल बन्द न रखे साथ ही मतदान के दौरान चुनाव प्रक्रिया की गोपनीयता बनी रही इस तर्ज पर कार्य करने की जरूरत होगी। मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उसका समाधान उच्चस्तरीय अधिकारियों से वार्ताकर निदान कराना सुनिश्चित करें, मतदान टीम को चौक लिस्ट या पोलिंग से सम्बन्धित जो भी सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी उसे ध्यानपूर्वक चौक कर लें साथ ही पूरी टीम चुनाव में प्रयोग की जाने वाली ईवीएम, वीवीपैट का भी भली भाति निरीक्षण करें। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम व वीवीपैड का प्रशिक्षण महिला कार्मिकों को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने की प्रकिया के अलावा बी.यू.,सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोविड का अनुपालन कराया गया। जिसमें कार्मिको के बैठने हेतु उचित दूरी बनाई गई। सभी कार्मिको को मास्क, ग्लब्ज, सैनेटाईजर उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी थर्मल स्कैनिंग भी कराई गई। प्रशिक्षण केन्द्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा वैक्सीनेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही एम्बुलेंस की भी सुविधा दी गई है। मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल हेतु बैग भी रखे गए थे। प्रशिक्षण में कार्मिकों को मॉकपोल से लेकर मतदान प्रारंभ और समाप्ति तक, किए जाने वाले निर्वाचन कार्याे और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने संबधी जरूरी सावधानियां के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण में सभी उपस्थित कार्मिकों को मास्टर ट्रैनरों द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी कार्मिको को पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं नियमानुसार निर्वाचन सम्पन्न कराने को कहा। उन्होंने कहा पीठासीन अधिकारी, पीठासीन डायरी का भली-भॉति अध्ययन कर लें। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरी विनम्रता एवं शालीनता से अपने दायित्वों का निर्वहन करने तथा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा। सभी कार्मिक अपने कार्यों व दायित्वों में पूर्ण दक्षता हासिल करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। कन्ट्रोल यूनिट एंव बैलेट यूनिट का भी सम्बन्धित अधिकारी समय-समय पर चौक करना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष चन्द्र भट्ट, मास्टर ट्रेनर कपिल नयाल, विनोद राठौर सहित, मतदान अधिकारी उपस्थित रहे।