चम्पावत – ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर जनपद स्तर पर ऊर्जा संरक्षण को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर विकास भवन सभागार में उरेडा विभाग के द्वारा एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठि में बतौर मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय द्वारा जनपद स्तरीय ऊर्जा संरक्षण प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया
गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय ने कहा कि जिस प्रकार से जनसंख्या बढ़ रही है उसी प्रकार से हमारी ऊर्जा की भी आवश्यकता बढ़ रही है इस हेतु हमें ऊर्जा को अधिक से अधिक बचाना होगा हमें जागरूक रहकर बच्चों को भी ऊर्जा के बचाव,उसके महत्व के बारे में बताना होगा तभी हम एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण में अपनी सही भागीदारी दे पाएंगे।
इस अवसर पर सहायक परियोजना निदेशक विम्मी जोशी ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि आम लोगों में ऊर्जा को बचाने हेतु जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि हम जागरूक होकर ही ऊर्जा को बचा सकते हैं। इस सम्बंध में लगातार चर्चा आदि होनी चाहिए। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी एस के पंत ने कहा कि ऊर्जा की बचत हेतु प्रत्येक स्तर पर प्रयास करने चाहिए साथ ही लगातार इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी उरेडा चांदनी बंसल ने कहा कि ऊर्जा बचत हेतु उरेडा विभाग लगातार ऊर्जा बचत कार्यक्रम चलाते रहता है। इसके साथ ही हरित ऊर्जा हेतु भी विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर अधिशासी अभियंता विद्युत एस के गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी चंदन बिष्ट द्वारा भी ऊर्जा संरक्षण के सम्बंध में अपने विचार व्यक्त किए गए।
ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर विगत एक पखवाड़े से उरेडा व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्त्वावधान में विकास खण्ड व जनपद स्तर पर ऊर्जा संरक्षण संबंधित विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित की गई। सभी विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत द्वारा सम्मानित किया गया।

सम्पन्न प्रतियोगिता में
जूनियर स्तर की वाद विवाद प्रतियोगिता में होली विजडम स्कूल मानेश्वर की प्रांजली प्रथोली (पक्ष) प्रथम, वि.वि.म. टनकपुर के दिव्यांश लोहनी (पक्ष) द्वितीय, होली विजडम स्कूल मानेश्वर की भूमिका गहतोड़ी (विपक्ष) प्रथम, डीएबी लोहाघाट की मानसी बगोली (विपक्ष) द्वितीय, निबंध में रा.पू.मा.वि.बिसारी पाटी की तनुजा गहतोड़ी प्रथम, विवेकानंद विद्या मंदिर इंटर कॉलेज लोहाघाट के योगेश जोशी द्वितीय, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छीनीगोठ की ज्योति जोशी तृतीय, चित्रकला में एबीसी अल्मामेटर टनकपुर के अभिनव प्रजापति प्रथम, डीएवी लोहाघाट की निवृत्ति कन्याल द्वितीय, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चंपावत की भाविका खाती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं सीनियर वर्ग वाद विवाद प्रतियोगिता में दयानंद इंटर कॉलेज टनकपुर की अंकिता भट्ट (पक्ष) प्रथम, होली विजडम स्कूल मानेश्वर की शांभवी मुरारी (पक्ष) द्वितीय, डीएवी लोहाघाट की सगुन बोहरा (विपक्ष) प्रथम, राजकीय इंटर कॉलेज पाटी की अंकिता गहतोड़ी (विपक्ष) प्रथम, होली विजनडम स्कूल मानेश्वर की आयुष मुरारी (विपक्ष) द्वितीय,
निबंध में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज खेतीखान की दीपा नरियाल प्रथम, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज खेतीखान की मीनाक्षी भट्ट द्वितीय, डीएवी लोहाघाट की प्राची फर्त्याल तृतीय, चित्रकला में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज काकड़ की कविता खोलिया प्रथम, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज टनकपुर की सृष्टि प्रजापति द्वितीय, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चंपावत की कल्पना राना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी शिक्षक,शिक्षिका छात्र छात्रा उपस्थित रहे।