बडा फैसला: 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर आर्थिक पैकेज की प्रधानमंत्री ने की घोषणा। जी डी पी का 10 फीसदी है पैकेज।
देसी उत्पादों के इस्तेमाल पर दिया ज़ोर।
लॉक डाउन 4 को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन का चौथा चरण नए रंग रूप वाला होगा जिसकी जानकारी 18 मई से पहले जनता को दे दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने संकेत दिए कि लॉक डाउन के चौथे चरण में नए नियम हो सकते हैं।
अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए आवश्यक फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा इस अभूतपूर्व आपदा में सतर्क रहते हुए, नियमों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा और संकल्प को विराट करके 21वीं सदी को भारत का करना होगा। भारत को “एषः पन्थः” का सूत्र अपनाकर आगे बढ़ना होगा।
भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया है भारत वैश्विक स्तर पर आत्मनिर्भर होता जा रहा है। फिर भी भारत आत्मकेंद्रित न होकर वसुधैव कुटुम्बकम की सोच रखता है। विश्व कल्याण की राह पर अग्रसर है देश।
भारत की भव्यता के पाँच स्तम्भ में टेक्नोलॉजी, डेमोग्राफी, डिमांड एंड सप्लाई चेन महत्वपूर्ण हैं जिसे मज़बूत करने का समय आ गया है। जिसके लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज भारत को नई मज़बूती देगा साथ ही किसानों, मज़दूरों व छोटे उद्योगों को मदद मिलेगी तथा साथ ही मध्यम वर्ग को बल देगा। जिसकी विस्तृत जानकारी कल वित्त मंत्री देंगे।