सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित पं0 दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना शून्य ब्याज दर कृषि ऋण का शुभारम्भ जनपद के विकास खण्ड हवालाबाग में सांसद अजय टम्टा ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही इस योजना से किसानों व बेरोजगार युवाओं को लाभ मिल सकेगा जिससे वे आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिये स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे। मा0 सासंद ने कहा कि केन्द्र सरकार ने 2022 तक किसानों को आय को दुगनी करने का जो लक्ष्य रखा गया है उसी को दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने यह योजना प्रारम्भ की है। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में 25 हजार किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि किसान यदि इस ऋण का सद्प्रयोग करेगें तो यह योजना उनके लिये लाभकारी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शून्य प्रतिशत पर किसानों के लिये यह योजना चलायी है वह अपने आप में एक ऐतिहासिक कदम है।
                                 कार्यक्रम के दौरान मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने कहा कि आज प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 95 विकास खण्डो सहित अनेक स्थानो पर वर्चअल के माध्यम से इस योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है। इस योजना के शुभारम्भ के अवसर पर वे 50 हजार से अधिक लोगो के साथ संवाद करेंगे। उन्होंने कहा कि 25 हजार लोगों को आज कृषि एवं कृषि यंत्रों, मत्स्य पालन, जड़ी-बूटी उत्पादन, मुर्गी पालन, कुक्कुट पालन, मौन पालन सहित अनेक प्रयोजनों के हेतु शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आय किस प्रकार से दोगुनी हो इस पर लगातार कार्य कर रही है ताकि हमारे प्रदेश के किसानों का जीवन स्तर में सुधार आये। उन्होंने कहा कि हमें जैविक खेती को बढ़ावा देना चाहिये जिससे कृषको को अपने उत्पाद का वाजिफ मूल्य मिल सके।
                                       इस कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा कि इस योजना से पर्वतीय अंचल में कृषि कार्य में लगे कृषको को अवश्य ही लाभ मिलेगा इस योजना से वे अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि हमारी आर्थिकी का आधार है इसी को देखते हुये प्रदेश सरकार ने सहकारिता के माध्यम से कृषको को शून्य प्रतिशत पर ऋण देने की योजना चलायी है। इस कार्यक्रम में मा0 सासंद, विधानसभा उपाध्यक्ष एवं जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष द्वारा संयुक्त रूप से कुल 186 लाभार्थियों को चैक के माध्यम से ़ऋण वितरित किया गया। इस दौरान उपस्थिल लोगों ने प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा वर्चअल संवाद को सुना।
                                         इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, महामंत्री भाजपा महेश नयाल, मुख्य कृषि  अधिकारी प्रियंका सिंह, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष हरीश सिंह कनवाल, महाप्रबन्धक सहकारिता नरेश चन्द्र, उप निबन्धक सहकारिता एस0पी0 राठौर,दीपा सनवाल, आशा बिष्ट, नीमा पाण्डे, आर0एस0 बिष्ट सहित कृषक व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन खण्ड विकास अधिकारी पंकज काण्डपाल ने किया।